Breaking News

महिलाएं घर पर ही करें “Hair Spa” कई हैं फायदें…

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि बाल किसी भी महिला की खूबसूरती का एक अहम हिस्सा होते हैं। अगर आपके बाल खूबसूरत व घने हों तो यकीनन हर किसी का ध्यान उस ओर जाता है, वहीं अगर आपके बाल बेजान हैं तो आप चाहकर भी उतनी सुंदर नहीं दिख पातीं। बालों को घना व खूबसूरत बनाने के लिए उनका अतिरिक्त ध्यान रखना पड़ता है। अक्सर आपने सुना होगा कि लोग अपने बालों को पोषण देने के लिए बाजार जाकर हेयरस्पा करते हैं, लेकिन इसमें यकीनन आपके काफी पैसे खर्च हो जाएंगे। साथ ही आपको पहले से अपाइंटमेंट भी लेनी पडे़गी। हो सकता है कि आपके टाइम के अनुसार आपको बुकिंग न मिले। ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर हेयरस्पा कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं हेयरस्पा करने के तरीके और इसके फायदों के बारे में−

Loading...
करने का तरीका
हेयरस्पा की शुरूआत ऑयल मसाज से की जाती है, इससे आपके बालों को पोषण मिलता है और बालों का रूखापन भी दूर होता है। ऑयलिंग के लिए आप अपना रेग्युलर तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। बस ऑयलिंग के दौरान तेल को हल्का गुनगुना कर लें और फिर दस से पंद्रह मिनट तक मालिश करें। इसके साथ अगर आपके बाल गन्दे हैं या आपने दो दिन से हेयरवॉश नहीं किया है तो पहले बालों को वॉश करें और उसके बाद ही ऑयलिंग करें।
ऑयलिंग के बाद बारी आती है स्टीमिंग की। इसके लिए आप पहले एक तौलिए को गर्म पानी में डुबो लें और फिर इसे अच्छी तरह से निचोड़ कर पानी निकाल लें। इसके तुरंत बाद अपने बालों को इस गर्म तौलिए में लपेट लें और 10 मिनट तक छोड़ दें। स्टीमिंग के बाद बालों को शैम्पू करें, हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। केमिकल युक्त शैम्पू हेयरफॉल की समस्या को जन्म दे सकता है। साथ ही स्टीमिंग के कारण बालों की जड़े भी कमजोर हो जाती हैं।
बालों को वॉश करने के बाद हेयरमास्क का इस्तेमाल करना होगा। वैसे तो मार्केट में कई तरह के हेयर मास्क मिलते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो खुद घर पर ही हेयरमास्क तैयार कर सकती हैं। हेयर मास्क को बालों में लगाने के बाद करीबन 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें। ध्यान रखें कि बाल धोते समय आपको किसी भी तरह के शैम्पू या केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं करना है। आप इस होममेड हेयरस्पा को महीने में एक बार या दो बार आराम से कर सकती हैं।
जानें फायदें
होममेड हेयरस्पा करने के कई फायदे हैं। इसका सबसे पहला लाभ यह है कि बालों को गहराई से पोषण देता है। साथ ही सिर की त्वचा के रूखेपन को दूर करके उसे हाइडेट करता है। जब बालों को गहराई से पोषण मिलता है, तो इससे उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है। बालों की समस्याओं जैसे हेयरफॉल व रूसी आदि के पीछे का मुख्य कारण होता है, बालों की सही तरह से देखरेख न करना लेकिन जब आप हेयरस्पा करती हैं तो इससे बालों का रूखापन व सिर की एजिंग कम होती है, जिससे आपको रूसी या हेयरफॉल की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।
अगर आप काले, लंबे व घने बालों की चाहत रखती हैं तो इसके लिए तरह−तरह के नुस्खे अपनाने की बजाय महीने में एक बार हेयरस्पा करवाएं। कुछ ही समय में आपको अपने बालों में फर्क नजर आएगा। इससे बालों के पतले होने की समस्या भी दूर होगी और उनमें एक नई चमक आएगी। आज के समय में हर कोई किसी न किसी तरह के तनाव से गुजर रहा है, लेकिन अगर आप हेयरस्पा करती हैं तो इसमें हेड मसाज के दौरान आपको काफी रिलैक्स महसूस होता है और आपकी हर तरह की टेंशन दूर होती है।
Loading...

About Jyoti Singh

Check Also

घर आए मेहमानो को खिलाए मुगलई वेज बिरयानी, देखे इसकी विधि

आपके घर आए मेहमान इसे खाने के बाद आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *