Breaking News

ज़्यादातर लोगों का मानना हैं स्मोकिंग की वजह हैं…

स्मोकिंग करने वाले 53 प्रतिशत लोग 20 से 30 वर्ष के हैं, यह बात एक सर्वे में सामने आई है. यह भी पता चला कि ज्यादातर लोग स्ट्रेस से निपटने के लिए धूम्रपान करते हैं. एविस फाउंडेशन के सर्वे के मुताबिक, 15-50 वर्ष आयु के बीच के हर तीसरे आदमी को स्मोकिंग की लत है.

इसके मुताबिक, सर्वे में जवाब देने वाले 15 से 50 की आयु के 33 प्रतिशत लोगों ने माना कि उन्हें सिगरेट पीने की लत है. सर्वे में यह खुलासा हुआ कि युवाओं को लगता है कि सिगरेट पीने से उनका स्ट्रेस कम होता है. सर्वे फिगर्स के मुताबिक, 56 प्रतिशत लोग सोचते थे कि स्मोकिंग से उन्हें तनाव में राहत मिलती है.

वहीं उनमें से 55 प्रतिशत लोगों ने यह माना कि उन्हें इसके दुष्परिणाम पता है  अपनी हेल्थ की चिंता है लेकिन फिर भी वे स्मोकिंग करते हैं. इसके अतिरिक्त 55 फीसद लोग ऐसे थे जिन्होंने स्मोकिंग छोड़ने की प्रयास की लेकिन असफल रहे. स्मोकिंग का अडिक्शन इतना जबरदस्त होता है कि उन्हें इसे छोड़ने में परेशानी आ रही है.

  • आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि खाने की जिस वस्तु का स्वाद अच्छा होता है यानी जो वस्तु खाने में टेस्टी होती है वह हेल्दी नहीं होती. लेकिन केले के साथ ऐसा नहीं है. केला खाने में भी टेस्टी होता है  स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से लाभकारी है. केले के फल के साथ-साथ उसका छिलका भी कई तरह से लाभकारी है
  • अगर आपका पेट साफ नहीं हो पाता  लगातार कब्ज की परेशानी रहती है तो आपको केला खाना चाहिए. केले में रेशा यानी फाइबर की प्रचूर मात्रा पायी जाती है जिस कारण यह पेट की सफाई के लिए मददगार साबित होता है.
  • अगर आपने एक बार केला खा लिया तो आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी. केले में एक खास ढंग का स्टार्च होता है जो आपकी भूख को काबू में रखता है. इसके साथ ही यह आपके शरीर के इंसुलिन लेवल को भी नियंत्रण में रखने में सहायक होता है.
  • जो लोग धूम्रपान यानी स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं उन्हें थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद केले का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर को निकोटिन के असर से मुक्त करने में मदद मिल सके.
  • केले में आयरन की भी प्रचूर मात्रा पायी जाती है. इस कारण अनीमिया से पीड़ित मरीज अगर नियमित रूप से केले का सेवन करें तो उनकी कठिनाई दूर हो सकती है. इसके अतिरिक्त खून में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में भी मददगार साबित होने कि सम्भावना है केला.
  • मच्छर काटने की वजह से अगर स्किन पर लाली आ गई है या फिर स्कीन में जलन महसूस हो रही हो तो केले के छिलके के अंदरूनी भाग को उस जगह पर रगड़ें. जलन शांत हो जाएगी  मच्छर काटने की लाली भी दूर हो जाएगी.
  • हमारे देश में बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं. इससे उनमें हृदयाघात का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आप इस समस्या को कुछ हद तक काबू में रखना चाहते हैं तो आप केले का सेवन कर सकते हैं. केले में करीब 420 एमजी के बराबर पोटैशियम होता है जो धमनियों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है.

भारत उन राष्ट्रों में से एक है जहां तंबाकू की लत से मरने वालों की संख्या बहुत ज्यादा ज्यादा है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, संसार के 12 प्रतिशत स्मोकर्स हिंदुस्तान में हैं.

फाउंडेशन की हेड प्रेरणा गर्ग बताती हैं, ‘जहां सरकार की पॉलिसीज अवेयरनेस प्रोग्राम्स के प्रति हमेशा केयरफुल रहती है. सर्वे के फिगर इस ओर संकेत करते हैं कि अब इस मामले का हल निकालने के लिए  प्रभावी रणनीति बनाने की आवश्यकता है.

About News Room lko

Check Also

मालिश के साथ ये घरेलू उपाए आजमाकर आप भी पाएं मांसपेशियों के दर्द से निजात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें घर में बैठे बैठे शरीर दर्द करने लगा ...