Breaking News

‘नासा’ के अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन हेतु शुभांशु शुक्ला का चयन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अलीगंज प्रथम कैम्पस के छात्र शुभांशु शुक्ला (Shubhanshu Shukla) ने एक बार फिर अपनी असाधारण उपलब्धि से लखनऊ के गौरव में चार-चांद लगाये हैं और ‘नासा’ के अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन पर जाने वाले भारतीय नागरिक के तौर पर पूरे देश को गर्व से भर दिया है।

इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स : धर्म एकता व शान्ति से रहने की प्रेरणा देता है, देश-विदेश से पधारे विचारकों का मत

विदित हो कि भारत-अमेरिकी स्पेस मिशन हेतु शुभांशु को मुख्य पायलट के तौर पर चयनित किया गया है, जिसकी घोषणा अभी हाल ही में ‘इसरो’ द्वारा की गई। इससे पहले शुभांशु को गगनयान मिशन हेतु भी चयनित किया जा चुका है।

‘नासा’ के अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन हेतु शुभांशु शुक्ला का चयन

सीएमएस प्रबन्धक प्रो गीता गांधी किंगडन ने सीएमएस छात्र की अभूतपूर्व उपलब्धि पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि अभी कुछ दिन पहले ही 29 मई को शुभांशु सीएमएस अलीगंज प्रथम कैम्पस में पधारे थे, इसी विद्यालय परिसर में शुभांशु ने एक छात्र के रूप में अपने भावी जीवन के सपनों को संजोया था। प्रो किंगडन ने कहा कि अपनी आश्चर्यजनक उपलब्धि से शुभांशु ने न केवल अपने स्कूल को गौरवान्वित किया है अपितु विश्व पटल पर लखनऊ का नाम रोशन किया है। प्रो किंगडन ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

शुभांशु को इसरो और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के संयुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए चुना गया है। इस प्रकार, शुभांशु ने भारत के दूसरे अंतरिक्ष यात्री के तौर पर देश का नाम रोशन किया है। अन्तरिक्ष यात्री के तौर पर शुभांशु की ट्रेनिंग इसी सप्ताह शुरू हो रही है एवं जल्दी ही शुभांशु अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन की यात्रा पर रवाना होंगे, जहाँ व वैज्ञानिक अनुसंधान एवं प्रोद्योगिकी संबंधी प्रयोग करेंगे। शुभांशु की सम्पूर्ण प्राथमिक शिक्षा सीएमएस से ही पूरी हुई है, जिसके उपरान्त 2006 में भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट के रूप में चयन हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुभांशु को ‘एस्ट्रोनॉट्स विंग्स’ सम्मान से नवाजा गया है।

About Samar Saleel

Check Also

साध्वी को जिंदा जलाने की कोशिश… हालत नाजुक, महिला अस्पताल में भर्ती; साथ रहने वाला साधु गिरफ्तार

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा में सोमवार की रात एक साध्वी को पेट्रोल डालकर जिंदा ...