Breaking News

अब प्लेटफॉर्म टिकट से भी ट्रेन में कर सकेंगे यात्रा, जानिए क्या है रेलवे का नया नियम

हम सभी लोग ट्रेन से सफर करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास जरूरी टिकट नहीं होता जिस कारण हम सफर नहीं कर पाते। बहुत बार ऐसा होता है कि हम स्टेशन पर पहुंचते हैं और ट्रेन छूटने वाली होती है इस कारण टिकट लेने का समय हमारे पास नहीं रहता।

भारतीय रेलवे जल्द ऐसी सुविधा देने जा रही है जिसमें टिकट न होने पर भी यात्री सफर कर सकते हैं। बता दें कि यह तभी मान्य होगा जब रेलवे को लगेगा कि यात्री किसी जायज कारण से टिकट नहीं ले पाया और उसका जाना भी जरूरी है।

अगर हमारा कहीं जाना बहुत आवश्यक है और काउंटर में लंबी लाइन या किसी अन्य कारण से टिकट नहीं ले पाते तो रेलवे के नए नियम के मुताबिक अब पैसेंजर यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए यात्री के पास प्लेटफॉर्म टिकट होना जरूरी है।

भारतीय रेलवे की ऑफीशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार यदि कोई यात्री प्लेटफॉर्म टिकट ले लेता है और यदि वह जहां जाना चाहता है वहां का उचित टिकट नहीं ले पाता तो वह प्लेटफार्म टिकट पर यात्रा कर सकता है। इसके लिय टिकट कलेक्टर भी उसे नहीं मना करेगा।

बता दें कि पैसेंजर जिस स्टेशन से प्लेटफॉर्म टिकट लेगा उस स्टेशन को बोर्डिंग स्टेशन माना जाएगा और डेस्टीनेशन स्टेशन तक का किराया और 250 एक्स्ट्रा रुपये उसे TTE को देने होंगे। टिकट न होने पर TTE पैसेंजर को जर्नी करने से नहीं रोक सकता। बता दें पैसेंजर जिस क्लास में होगा उसी का किराया देना होगा।

जानकारी के अनुसार रेलवे इस नियम को टिकट धांधली को रोकने के लिए ले कर आ रही है। तत्काल टिकट में अक्सर धांधली की खबरे सुनने को आती है और जरूरी परसन को यात्रा के लिए टिकट नहीं मिल पाता माना जा रहा है इस नए नियम के बाद टिकटों की धांधली में कुछ हद तक लगा लगेगी

About Aditya Jaiswal

Check Also

कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर हंगामा; भाजपा ने सरकार को घेरा, सत्ता दल ने किया पलटवार

बंगलूरू: हुबली के बीवीबी कॉलेज में कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर राजनीति जारी ...