Breaking News

आज से करे SBI की इस सेवा का फ्री में इस्तेमाल…

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। SBI अपने ग्राहकों के लिए पैसों के लेन-देन से जुड़ी IMPS सर्विस को एक अगस्त से बिल्कुल मुफ्त कर देगा। इसके अलावा एसबीआई ने NEFT और RTGS के चार्जेस भी खत्म करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि RBI की ओर से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन जैसे NEFT, RTGS, IMPS के चार्जेस खत्म किए जाने के बाद SBI ने भी अपने ग्राहकों के लिए इससे फ्री करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि ऑनलाइन बैंकिंग में फंड ट्रांसफर के तीन विकल्प (एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस) मिलते हैं।

क्या होता है IMPS:

इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज- इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज का संक्षिप्त नाम आईएमपीएस है. आईएमपीएस मोबाइल के जरिए फंड ट्रांसफर करने का मोड है। इस मोड का उपयोग कर अकाउंट होल्डर मोबाइल से अपने दोस्त या रिश्तेदार को फंड ट्रांसफर कर सकता है। यह सुविधा एनपीसीआई (राष्ट्रीय भुगतान कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा दी जाती है।

इसके जरिए आप 24X7 फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इस सर्विस की खास बात यह है कि इसमें रियल टाइम फंड ट्रांसफर होता है। अगर आपने किसी व्यक्ति को IMPS के जरिए रात को तीन बजे फंड ट्रांसफर किया है, तो वह उसी समय अकाउंट होल्डर के अकाउंट में पहुंच जाएगा। इस सेवा को आप छुट्टी के दिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस आपको एक निश्चित समय तक ही मिलती ह। साथ ही इसमें वर्किंग डे के दिन ही फंड ट्रांसफर होता है। ऐसे में अगर आपने छुट्टी के दिन फंड ट्रांसफर किया, तो वह वर्किंग डे तक पेंडिंग रहता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इमामी समूह के निदेशक बोले- देश में काम करने के पर्याप्त अवसर, लगातार मेहनत दिलाएगी सफलता

इमामी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह है। इसका मुख्यालय कोलकाता में है। कंपनी का विस्तार एफएमसीजी, ...