Breaking News

आरटीआइ कार्यकर्ता से आंकड़ा देने के बदले मांगे 20 लाख रूपये

तेलंगाना। आरटीआइ से जुड़ा एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। एक आरटीआइ कार्यकर्ता ने आरोप लगाया है कि निजामाबाद जिले के वर्षा के आंकड़े उपलब्ध कराने के लिए आवेदन किया था, लेकिन विभाग ने यह जानकारी देने के बदले में उससे 20 लाख रुपये से अधिक का भुगतान करने को कहा।

आरटीआइ कार्यकर्ता शेरूपल्ली राजेश ने

आरटीआइ कार्यकर्ता शेरूपल्ली राजेश ने सूचना के अधिकार के तहत सर्वे के उद्देश्य से जिले के स्वचालित मौसम स्टेशन के आंकड़े मांगे थे। राजेश ने बताया कि उसने जून में एक आरटीआइ अर्जी दायर की थी। इसमें निजामाबाद के मुख्य योजना अधिकारी से 1 जून, 2018 से 31 मई, 2019 तक के निजामाबाद जिले के वर्षा के आंकड़े उपलब्ध कराने को कहा था। आरटीआइ आवेदन के जवाब में तेलंगाना स्टेट डेवलपमेंट प्लानिंग सोसाइटी (टीएसडीपीएस) के सार्वजनिक सूचना अधिकारी ने 20,31, 960 रुपये जमा कराने को कहा।

इस काम के लिए थी ज़रूरत

राजेश ने बताया कि वह जलवायु परिवर्तन के बदलते पैटर्न पर एक सर्वेक्षण कर रहा था कि इससे किसान कैसे लाभान्वित हो सकते हैं। इसी संदर्भ में निजामाबाद के मुख्य योजना अधिकारी से संपर्क किया था। इसके बाद मुझे सांख्यिकी विभाग से संपर्क करने के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने जानकारी देने से इन्कार कर दिया।

उन्होंने बताया कि टीएसडीपीएस से उसे जो पत्र मिला है कि उसके मुताबिक प्रति स्टेशन उससे 3500 रुपये का भुगतान करने को कहा गया है। इस तरह 17,22,000 रुपये शुल्क और 3,09,960 रुपये जीएसटी की मांग की गई है।

About Samar Saleel

Check Also

‘कोई ऐसा कुछ न करे, जिसका फायदा BJP को हो’, सांगली सीट पर दावा ठोक राउत का कांग्रेस पर निशाना

महाराष्ट्र की सांगली लोकसभा सीट को लेकर महा विकास अघाड़ी गठबंधन (एमवीए) में खींचतान बनी ...