Breaking News

इलेक्ट्रिक वाहनों के अविष्कार से कितना असर पड़ेगा इंजन ऑयल और लुब्रिकेंट इंडस्ट्री पर, यहाँ जाने

इलेक्ट्रिक वाहनों के आने के बाद इंजन ऑयल और लुब्रिकेंट इंडस्ट्री का क्या होगा और यही सवाल बहुत सारे इंडस्ट्री प्लेयर्स को काफी परेशान कर रहा है

पिछले दो महीनों में भारतीय ऑटो सेक्टर में कई बड़े लॉन्च देखे गए हैं। पैसेंजर व्हीकल जैसे मारुति, हुंडई, नई कंपनी एमजी मोटर, लग्जरी और प्रीमियम कंपनी BMW, लेम्बोर्गिनी और पोर्शे जैसी कंपनियों ने मिलकर हाल ही में आधा दर्जन से अधिक कारें लॉन्च किए हैं। इन सभी लॉन्च में नए इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल हैं, इसलिए अनिवार्य रूप से उन्हें एक बहुत बड़ा प्रचार मिला है और केवल आने वाला समय ही हमें बताएगा कि वह कितने अच्छे रहते हैं।

ऐसे में अब काफी सारी बातें मन में आ रही हैं खासकर पिछले कुछ वर्षों से कि भारत में इंजन ऑयल और लुब्रिकेंट इंडस्ट्री का क्या होगा और यही सवाल बहुत सारे इंडस्ट्री प्लेयर्स को काफी परेशान कर रहा है। तेल और गैस वैल्यू श्रृंखला में लुब्रिकेंट बिजनेस हमेशा सबसे आकर्षक क्षेत्र रहा है, लेकिन तब कोई दूसरा विचार नहीं है कि बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ोतरी के साथ एक बड़ी टूटन दिखाई पड़ रही है। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि विकास किस तरह से अपना मार्ग बनाता है जो निवेशकों को भी व्यस्त रखेगा और वे विशेष रूप से टेक्नोलॉजी और पॉलिसीज के क्षेत्रों पर कड़ी नजर रखेंगे। उत्सर्जन घोटालों, बढ़ते वायु गुणवत्ता के मुद्दों के साथ संयुक्त पेरिस समझौता भविष्य में डीजल इंजनों के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए व्यापार का प्रमुख हिस्सा जो कि परिवहन क्षेत्र है, वो काफी प्रभावित होगा। हालांकि भारत सरकार ने कुछ स्मार्ट शहरों में इलेक्ट्रिक बस चलाना शुरू कर दिया है, फिर भी उन्हें अभी एक लंबा रास्ता तय करना है। ट्रकों के संदर्भ में देखें, तो हमें भी उन्हें विद्युतीकृत (electrifying) करने में कोई महत्वपूर्ण सफलता नहीं मिली है।

उन इलेक्ट्रिक वाहनों के विपरीत जिनके पास ICE (आंतरिक दहन इंजन) नहीं है और वे हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के इंजन ऑयल का उपयोग नहीं करते हैं जिनके लिए अतिरिक्त हाई परफॉर्मेंस ग्रेड लुब्रिकेंट्स की आवश्यकता होती है और यह अब एक नया और एख मूल्यवान बाजार खड़ा हुआ है। जिस तरह से ये मुझे दिख रहा है और ये भविष्य के नावाचारों को जन्म देता है और हमें जितनी जल्दी हो सके नई टेक्नोलॉजी के अनुकूल होना चाहिए।

ICE के लुब्रिकेशन का रास्ता इलेक्ट्रिक वाहन मोटर की तुलना में बिलकुल ही भिन्न होता है, जबकि ICE को ऑयल की आवश्यकता होती है जो समय के साथ कम्बशन गैसों के कारण खराब हो जाती है और इसे नियमित रूप से बदलना पड़ता है, जबकि तकनीकी रूप से इलेक्ट्रिक मोटर अलग होती है और इसे अलग अलग पर्पज के लिए तेल की आवश्यकता होती है। ट्रांसमिशन के लिए स्पेसिफिक ऑयल, कूलिंग पर्पज के लिए अलग ऑयल और भविष्य में फास्ट चार्जिंग और हाई एक्सेलेरेशन के लिए अलग-अलग तरल पदार्थ उत्पन्न होंगे।

पिछले साल CTI परिसंवाद में एक प्रमुख लुब्रिकेंट ब्रांड टोटल ने इलेक्ट्रिक वाहनों, पैसेंजर कारों और कमर्शियल वाहनों, दोनों के लिए डेवेलेप्ड अपने नए प्रोडक्ट्स को प्रस्तुत किया, इसलिए भविष्य काफी आशाजनक लग रहा है। जैसा कि मैंने देखा, वॉल्यूम निश्चत रूप से ICE की तुलना में कम होगा और वर्तमान में यह वॉल्यूम और बाजार में घुसने का अनुमान लगाने के लिए एक बहुत ही नवजात अवस्था में है।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...