Breaking News

किड्स कार्नर स्कूल में मनाया गया ‘जन्माष्टमी पर्व’

फिरोजाबाद। शहर के गांधी पार्क चैराहा रोड स्थित किड्स कार्नर इंग्लिश मीडियम स्कूल में आगामी जन्माष्टमी पर्व के उपलक्ष्य में दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। नन्हे-मुन्ने बच्चे भगवान श्रीकृष्ण और राधा जी की वेशभूषा में सजे हुए काफी अच्छे लग रहे थे। जहां स्कूल प्रिंसीपल रूपाली भटनागर ने बच्चों का उत्साह बढ़ाया तो प्रबंधक डा. मयंक भटनागर ने इस पर्व का महत्व विस्तार से बताया।

इस दौरान मीडिया से बात करते हुये किड्स कार्नर स्कूल के प्रबंधक डा. मयंक भटनागर ने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर जिस तरह से बहुत बड़ा पर्व महाराष्ट्र में मनाया जाता है, धीरे-धीरे सभी जगह प्रचलित हो रहा है। दही हांड़ी की भगवान श्रीकृष्ण की लीला है उसके माध्यम से बच्चों को उनके कार्यो के बारे में बताना। इसी को लेकर फिरोजाबाद में यह प्रचलन शुरू हुआ कि किस तरह भगवान श्रीकृष्ण अपने दोस्तों संग दही हांडी को फोड़ते हैं।

दही हांडी प्रतियोगिता में दिखा बच्चों का पूरा उत्साह

सके लिये चार हाउसेस यलो, ग्रीन, रेड, ब्लू के बीच यह दही हांडी की प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें रूबी हाउस प्रथम रहा, जिसने सबसे पहले छह सेकेंड के अंदर मटकी को फोड़ा, यह भी एक अच्छी प्रथा है।

बोम्बे में तो लाखों रूपये रखे जाते हैं लेकिन बच्चों को हम रूपयों का प्रलोभन नहीं दे सकते। उनको यह कला सिखाई जा रही है।

डा. मयंक ने बताया कि सभ्यता और पुरानी संस्कृति से किड्स कार्नर कभी अछूता नहीं रहा, यहां छोटे से छोटा पर्व मनाकर बच्चों के अंदर भारतीय संस्कृति पिरोने की चेष्टा रहती है। प्रिंसीपल रूपाली भटनागर ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व की सभी को शुभकामनायें दीं।

रिपोर्ट- फरमान बबलू 

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...