Breaking News

केवल सेहत और सुंदरता को बढ़ाने में ही नहीं, औषधीय गुणों में भी लाभदायक है लौंग…

आभूषण से लेकर आयुर्वेद तक लौंग का इस्तेमाल रसोई में ही नहीं बल्कि सेहत और सुंदरता बढ़ाने में भी होती है। औषधीय गुणों के लिए मशहूर लौंग के बहुत से फायदे हैं। इतिहासकार बताते हैं कि मध्ययुगीन चीनी सम्राटों ने यह फरमान जारी किया था कि जो दरबारी उनके समीप खड़े रहते हैं वे लौंग का सेवन करें जिससे उनकी श्वास सुवासित रहे! सबसे अच्छी किस्म की लौंग दक्षिण पूर्व एशिया में मोलुक्का द्वीप समूह में मिलती है।

उस पर डच उपनिवेशवादियों ने कब्जा करने के बाद लौंग के व्यापार पर एकाधिपत्य स्थापित कर लिया। लौंग की कीमतें चढ़ने लगीं। एक फ्रांसीसी तस्कर जान पर खेलकर इसके बीज रियूनियन द्वीप समूह तक ले आया, फिर वहीं इनकी खेती शुरू हो गई। भारत में केरल में अच्छी-खासी लौंग की पैदावार है। अतः हमें दूसरों पर काम निर्भर रहना पड़ता है।

कम मात्रा, बड़ा असर-
लौंग की तासीर गर्म समझी जाती है। खुशबूदार गरम मसाले का यह अभिन्न अंग है। लौंग नमकीन और मीठे, लगभग सभी प्रकार के व्यंजनों में जान डालती है। कश्मीरी पंडित वाजवान में हींग, सौंठ, सौंफ के साथ-साथ लौंग की बड़ी अहमियत मानते हैं। केरल के मशहूर स्टू में सिर्फ लौंग, काली मिर्च तथा हरी इलायची का ही इस्तेमाल होता है। रतलाम शहर की मशहूर सेवों में लौंग की सेव का अलग स्थान है।

पश्चिमी खान-पान में भुने हुए मांसाहारी व्यंजनों में लौंग की कीलें लगाई जाती हैं तथा इंडोनेशिया में लौंग को अच्छी-खासी मात्रा में तंबाकू के साथ मिलाकर क्रोतोक नाम की सिगरेट का उत्पादन लंबे समय से किया जा रहा है। यह सुवासित चुरट बहुत मशहूर है। हल्दी, धनिया, जीरे की तुलना में लौंग महंगा मसाला है पर यह बहुत कम मात्रा भी अपना कमाल दिखा सकती है।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...