Breaking News

राजा दशरथ समाधि स्थल फोरलेन व टूलेन मार्ग से जुड़ेगा

• साधकों व श्रद्धालुओं का कई वर्षों का होगा सपना साकार।

अयोध्या। 22 जनवरी को रामलला अपने नए दिव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगें। इन सबके बीच नव्य अयोध्या की कनेक्टिविटी को भी लगातार अपग्रेड किया जा रहा है। श्रीराम नगरी में अलग-अलग पथों के जरिए फोरलेन कनेक्टिविटी प्रदान की जा रही है। इसी क्रम में अब एक नया नाम त्रेतायुगीन राजा दशरथ समाधि स्थल फोरलेन सड़क का भी जुड़ने जा रहा है।

अयोध्या से दशरथ समाधि स्थल को जोड़ने वाले नवनिर्माणाधीन फोरलेन सड़क के निर्माण के लिए नामित कार्यदायी संस्था प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग की निर्माण ईकाई के सहायक अभियंता राहुल राय ने बताया कि लगभग 406 करोड़ के लागत से बन रहा अयोध्या एनएच “27” से एनएच “135ए” तक यानि कि 12किलोमीटर 350मीटर लम्बी और साढ़े 24मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।

राजा दशरथ समाधि स्थल फोरलेन व टूलेन मार्ग से जुड़ेगा

दशरथ समाधि स्थल के महंत पं० दिलीपदास महाराज ने हृदय से प्रसन्नता प्रकट करते हुए कहा कि भाजपा सांसद लल्लू सिंह के प्रयास के चलते से योगी सरकार ने अयोध्या के रामायण कालीन दशरथ समाधि स्थल के पीछे से फोरलेन व आगे से टू-लेन मार्ग के बनने से समाधिस्थल के साधकों एवं श्रद्धालुओं का सपना पूरा होने जा रहा है।

अयोध्या नयाघाट एनएच 27 स्थित साकेत पैट्रोल पंप से एनएच 135ए तक बनने वाले12किलोमीटर 350मीटर लम्बे फोरलेन मार्ग पर अयोध्या के गरिमा के मुताबिक आर्कषक विक्टोरिया पोल पर हाई मास्क लाइटें लगेंगीं। सड़क के मीडियन (डिवाइडर ) पर खजूर और फाईकश के सुंदर वृक्ष लगाएं जाएंगें. बाढ़ एरिया में बन रहे सड़क के किनारे-किनारे लोहे की रेलिंग तथा फुटपाथ बनेगा।

👉सड़क किनारे टपरी में बेची 50 पैसे की चाय, आज 2 लाख है रोज की कमाई

सहायक अभियंता राहुल राय ने बताया कि अयोध्या साकेत पैट्रोल पंप से बन्धे के ठीक बगल से बन रहे 12:350 लम्बे फोर लेन सड़क जो राजेपुर के पैट्रोल पंप तक बन रहे फोरलेन मार्ग 11.300 से 7मीटर पेंटेट चौड़े टू-लेन सड़क का कार्य शुरु हो गया है। सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि दशरथ समाधि स्थल को अयोध्या की गरिमा को देखते हुए त्रेतायुग के अनुरुप सजाया-संवारा जा रहा है।

श्रद्धालुओं के बढ़ते संख्या के मुताबिक दशरथ समाधि स्थल के ठीक सामने शासन ने बढ़ते श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत एक मल्टी पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है जिसका कार्य शीघ्र ही शुरु होगा। दशरथ समाधि स्थल के महंत पं० दिलीप दास ने बताया कि त्रेतायुगीन दशरथ समाधि स्थल का नए क्लेवर में हो रहा सम्पूर्ण कायाकल्प का कार्य का श्रेय विकास पुरुष के उर्फियत से चर्चित भाजपा सांसद लल्लू सिंह को जाता है।

👉कामता प्रसाद सुंदर लाल साकेत स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बास्केटबाल प्रतियोगिता का आयोजन

पत्रकार व समाजसेवी विपिन सिंह देवगढी ने बताया कि दशरथ समाधि स्थल नये कलेवर भव्य बनने से श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगेगी। दशरथ समाधि स्थल पर पंहुचने के लिए आवागमन के लिए सुगम रास्ते के निर्माण हो जाने से श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी। साधकों व श्रध्दालुओं का बहुत वर्षों का सपना साकार होगा।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...