Breaking News

खुशखबरी : अब ऑनलाइन टिकट बुक करना हुआ सस्ता, IRCTC ने घटाया सर्विस चार्ज

गत दिवस आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट रिजर्वेशन कराने के लिए एकस्ट्रा पैसे (सर्विस चार्ज) देने का ऐलान किया था। दरअसल, IRCTC की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुकिंग करने पर 20-40 रुपये सर्विस चार्ज के रूपे में देने पड़ते थे। अब यह खबर सामने आई है कि 1 सितंबर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज लगने जा रहा था रेलवे ने उसे घटाने का फैसला लिया है। अब नॉन एसी क्लास के लिए सर्विस चार्ज 15 रुपये और एसी क्लास के लिए यह 30 रुपये होगा। पहले यह 20 रुपये और 40 रुपये था। इस तरह आईआरसीटीसी ने सर्विस चार्ज में 25 फीसदी की कटौती की है।

वहीं, अगर BHIM UPI की मदद से पेमेंट करते हैं तो नॉन एसी के लिए यह 10 रुपया और एसी क्लास के लिए 20 रुपये होगा। हालांकि, यह नियम 1 नवंबर 2019 से लागू हो रहा है। इसके पहले भी आईआरसीटीसी सर्विस चार्ज के रूप में शुल्क लेता था। लेकिन, 8 नवंबर 2016 को मोदी सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया था। उसके बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज को वापस ले लिया गया था। उसी नियम को अब फिर से लागू किया गया है।

रेलवे विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे के टिकट बुकिंग में ऑनलाइन टिकट की हिस्सेदारी 55-60 फीसदी तक है। ऐसे में रेलवे के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में रोजाना 11-12 लाख टिकट रोजाना बुक किए जाते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बाबा बेदाग, अफसर भी फिलहाल निर्दोष…सारा गुनाह आयोजक, सेवादार और निजी सुरक्षा कर्मियों पर

अलीगढ़:  मंगलवार को हाथरस के सिंकदराराऊ क्षेत्र के गांव फुलरई मुगलगढ़ी में नारायण साकार हरि ...