Breaking News

मुंबई में आफत की बारिश, स्कूल कॉलेज बंद, ऑरेंज अलर्ट जारी

मानसूनी बारिश लोगों के लिए आफत बनकर बरस रही है, जिससे लोगों की परेशानी काफी बढ़ती जा रही है। लगातार हो रही बारिश से सड़कों पर पानी ही पानी नजर आ रहा है, पानी भरने से आवाजाही भी ठप हो गई है। मुंबई में चारों ओर गणपति महोत्सव के कारण अधिकतर लोग सड़कों पर ही हैं ऐसे में पंडालों के बाहर पानी भरने से लोगों को काफी असुविधा हो रही है। कोलाबा मौसम विभाग ने 80 मिमी बारिश रिकॉर्ड की है और 6 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। बारिश की वजह से मुंबई के सियान, परेल, दादर और बायकुला इलाके में काफी पानी भर गया है। यातायात पर भी इसका असर व्‍यापक असर देखने को मिल रहा है।मौसम विभाग की चेतावनी के जारी होने के बाद बीएमसी ने बुधवार को स्कूल कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए हैं, लेकिन जिन विद्यालयों और कॉलेज में छात्र पहले से ही हैं वहां के प्रधानचार्यो से अनुरोध किया है कि वे बच्चों की सुरक्षा को लेकर सावधानी बरतें।

बारिश में जगह-जगह हुए जलभराव के कारण बेस्ट बसों के रूट में भी परिवर्तन कर दिया गया है। बारिश के चलते यातायात भी प्रभावित हो रहा है। एयरपोर्ट पर विमान सेवाओं और लोकल ट्रेन पर विलंब से चल रही हैं। बीएमसी ने समुद्र में उठ रही ऊंची लहरों के मद्देनजर लोगों को समुद्र के किनारे जाने से मना किया है। लोगों की सुविधा के लिए बीएमसी ने हेल्पलाइन नंबर-1916 भी जारी किया है।

किस अलर्ट का क्या मतलब

ग्रीन – कोई खतरा नहीं

येलो अलर्ट – खतरे के प्रति सचेत रहें। मौसम विभाग के अनुसार येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए अलर्ट किया जाता है। यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है।

ऑरेंज अलर्ट – खतरा, तैयार रहें। मौसम विभाग के अनुसार जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है। इसमें लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने को कहा जाता है।

रेड अलर्ट – खतरनाक स्थिति। मौसम विभाग ने बताया कि जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024

मेष राशि:  मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन नुकसानदेह रहेगा। पारिवारिक बातों को ...