Breaking News

टूथपेस्ट के इस घरेलु नुस्खे से घर बैठे पता करे आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं

गर्भावस्था के पहले दो हफ्तों में यह तय कर पाना कि कोई भी महिला प्रेग्नेंट है या नहीं थोड़ा मुश्किल काम होता है. वैसे तो आज प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए बाजार में कई तरह के उपकरण मौजूद हैं लेकिन इसके बावजूद कई महिलाएं घर पर बैठकर ही इस बारे में पता लगाने की कोशिश करती हैं. पहले के समय में भी घर में रहने वाली महिलाएं इसी तरह से अपनी प्रेग्नेंसी का पता लगाती थीं. हालांकि आज के समय में प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की मदद से कुछ ही समय में इसके बारे में पता लगाया जा सकता है. अगर आपको हेल्थ को लेकर कोई संदेह हो रहा है तो आप डॉक्टर के पास सलाह के लिए जा सकती हैं. आइए आपको बताते हैं घर पर बैठकर किन 6 आसान तरीकों से आप अपने प्रेग्नेंसी की जांच कर सकती हैं. हम जो तरीके आपको नीचे बताने जा रहे हैं वो 100 प्रतिशत सही नतीजे देंगे ऐसा जरूरी नहीं है. इसलिए, ट्राई करिए इन तरीकों को और जब मौका लगे तब डॉक्टर से मिल भी लीजिए. क्योंकि, जो भी हो, ये हैं तो प्रचलित मान्यताओं पर आधारित तरीके.

टूथपेस्ट
एक बर्तन में टूथपेस्ट के साथ अपना यूरिन मिलाएं. यदि कुछ देर बाद टूथपेस्ट झागदार दिखने लगे और उसका रंग नीला हो जाता है तो इसका मतलब टेस्ट पॉजीटिव आया है और आप गर्भवती हो सकती हैं. विनेगर
एक बर्तन में यूरिन के साथ विनेगर मिला लें. यदि कुछ देर बाद विनेगर का रंग बदलने लगता है तो इसका मतलब है कि टेस्ट पॉजीटिव है और आप मां बनने वाली हैं.

चीनी एक बर्तन में थोड़ी सी चीनी लें. इसमें सुबह की पहली यूरिन मिलाएं. यदि शक्कर घुलने के बजाय गुच्छों के रूप में जम जाती है तो इसका अर्थ है कि आपका टेस्ट पॉजीटिव है और आप मां बनने वाली हैं.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...