Breaking News

हमारे शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में हीमोग्लोबिन होना इस वजह से है जरुरी

हमारे शरीर के लिए हीमोग्लोबिन पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी है। वास्तव में हीमोग्लोबिन रक्त कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन है, जो शरीर के कई कार्यों को करने में मदद करता है। इसका मुख्य काम फेफड़ों से ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाना है। साथ ही कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड को वापिस फेफड़ों तक लाने का काम भी यही करता है। लेकिन जब शरीर में आयरन की कमी होगी तो हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम होगा और शरीर को मिलने वाली ऑक्सीजन भी कम होने लगेगी। अक्सर देखने में आता है कि लोग इस स्थिति में दवाइयों का सेवन करने लगते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो अपने आहार में कुछ चीजें शामिल करके भी शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रख सकते हैं−

चुकंदर

चुकंदर को शरीर में खून बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वैसे आपको बता दें कि चुकंदर से तीन गुना ज्यादा आयरन इसकी पत्तियों में होता है, इसलिए इसकी पत्तियों को फेंकने के स्थान पर किसी ना किसी रूप में अपने आहार में शामिल करें। वैसे आप इसके अतिरिक्त अन्य आयरन युक्त आहार जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों, ओट्स, कद्दू के बीज, दालें,, तरबूज, ब्रोकली, मशरूम, डाईफ्रूट्स आदि को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

अनार व सेब

यह दोनों ऐसे फल है जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद करते हैं। इसलिए आप नियम से एक अनार व सेब का सेवन जरूर करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...