Breaking News

सर्दियों में अपने खान पान का इस तरह से दे ध्यान, फॉलो करे ये टिप्स

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सभी ऋतुओं में जाड़े की ऋतु को सबसे अच्छा माना जाता है। जाड़े की ऋतु में हमारी पाचन क्रिया तेज हो जाती है और हमारा खाया अन्न ठीक से पच जाता है लेकिन कुछ लोग स्वाद के वशीभूत हो जाड़े में मौसम के प्रतिकूल चीजें खा लेते हैं जिसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और उन्हें कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है।

जाड़े में खान-पान का सही चुनाव करना भी एक समस्या है। हर व्यक्ति मौसम के अनुकूल खान-पान का चयन नहीं कर पाता। सही खान-पान का चुनाव करने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिये जा रहे हैं:-

– जाड़े के मौसम में पाचन क्रि या तेज हो जाती है जिसके कारण मीठी और गरिष्ठ चीजों का पाचन ठीक से हो जाता है। दुबले-पतले लोग इस मौसम में पौष्टिक और संतुलित आहार भरपूर मात्रा में ले कर अपना शरीर सुगठित बना सकते हैं। विटामिन, प्रोटीन, लवण और कार्बोहाइडे्रट व संतुलित आहार से शरीर को साल भर अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त होती है।

– इस ऋतु में गाजर खूब खानी चाहिए। गाजर में विटामिन ‘ए’ प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर में सर्दी रोधक क्षमता विकसित करता है। इसका किसी भी तरह से उपयोग किया जा सकता है-व्यंजन बनाकर, रस निकालकर या कच्चा ही।

– सर्दी के कारण शरीर में रूखापन बढऩे लगता है। इससे बचने के लिए घी, मक्खन, तेल और वसायुक्त पदार्थों का इस ऋतु में सेवन करना चाहिए।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...