Breaking News

डॉक्टर के अनुसार जानिये चमकी बुखार से बचने के तरीके,माता-पिता ध्यान दे इन बातों पर…

स्वास्थ्य विभाग ने उत्तराखंड के इस जिले में चमकी बुखार को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. इसलिए माता-पिता को अपने बच्चों का ध्यान रखने की बेहद आवश्यकता है. ऊधमसिंह नगर जिले में स्वास्थ्य विभाग ने चमकी बुखार को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.
हालांकि जिले में किसी भी बच्चे में इस बीमारी के लक्षण नहीं मिले हैं. बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी नाम के बुखार की चपेट में आने से कई बच्चों की मृत्यु हो चुकी है. इस बीमारी को लेकर बुधवार को जिले के स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है.
डॉ ने बोला कि चमकी दिमागी बुखार है. इसकी चपेट में एक साल से लेकर करीब 10 वर्ष तक के बच्चे आते हैं. उन्होंने बताया कि चमकी बुखार का जिले में कोई मरीज नहीं मिला है, लेकिन जिले वासियों से अपने बच्चों का पूरा ध्यान रखने और कोई भी लक्षण मिलने पर शीघ्र अस्पताल पहुंचने को बोला गया है.
चमकी बुखार के लक्षण 1- आकस्मित तेज बुखार आना. 2- हाथ-पैर में ऐंठन होना.  3- शरीर का कांपना. 4- बेहोश होना. 5-शरीर पर चकत्ते निकलना. 6- शुगर कम होना.
बचाव के उपाय 1-बच्चे को खाली पेट लीची न खिलाएं. 2-धूप से दूर रखें. 3-अधिक से अधिक पानी दें. 4-मच्छरदानी का प्रयोग करें. 5-घर के आसपास पानी जमा न होने दें. 6- रात को भोजन के बाद मीठा खिलाएं.  7- सड़े-गले फल न खिलाएं.  8- सारे बदन में कपड़े पहनायें.

About News Room lko

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...