Breaking News

दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधि मंडल ने CMS की शिक्षा पद्धति को सराहा

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल की शैक्षिक यात्रा पर पधारे दक्षिण कोरिया की विश्व स्तरीय संस्था ‘एचडब्ल्यूपीएल’ (हीवेनली कल्चर, वर्ल्ड पीस, रेस्टोरेशन ऑफ लाईट) के तीन सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने विद्यालय की ‘ब्राडर एण्ड बोल्डर शिक्षा पद्धति’ एवं विश्व एकता व विश्व शान्ति हेतु सीएमएस के प्रयासों की भरपूर सराहना की।

इस शैक्षिक यात्रा के दौरान दाक्षिण कोरियाई प्रतिनिधियों पार्क एह रियम,सिओ अन्जेयांग एवं कैंग वोनयंग ने सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा.जगदीश गाँधी से भेंट कर ‘डिक्लेरेशन ऑफ पीस एण्ड सीजेशन ऑफ वॉर (डीपीसीडब्ल्यू) स्मृति पत्र प्रदान किया। इससे पहले,तीन दिवसीय शैक्षिक यात्रा के दौरान दाक्षिण कोरिया से पधारे प्रतिनिधियों ने सीएमएस के विभिन्न कैम्पसों में जाकर विद्यालय की शिक्षा पद्धति का अध्ययन किया एवं विद्यालय में प्रतिदिन होने वाली प्रार्थना सभा व अन्य गतिविधियों में शामिल हुए,साथ ही साथ छात्रों, शिक्षकों व प्रधानाचार्याओं से विचार विमर्श किया।

इस अवसर पर प्रतिनिधि मंडल की डायरेक्टर पार्क एह रियम ने कहा कि इस यात्रा से हमें बहुत कुछ सीखने को मिला है और निश्चित ही विश्व एकता की शिक्षा 21वीं सदी की सबसे बड़ी आवश्यकता है। हम सब मिलकर ‘विश्व एकता’ की आवाज उठायेंगे और सभी देशों में प्यार व शान्ति का वातावरण बनेगा। दल के सदस्यों ने कहा कि सीएमएस द्वारा प्रदान की जा रही संतुलित शिक्षा, विश्वव्यापी तथा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हम बहुत अधिक प्रभावित हैं।

सीएमएस के इण्टरनेशनल रिलेशन्स के हेड शिशिर श्रीवास्तव ने बताया कि एचडब्ल्यूपीएल विश्व की अग्रणी स्वयंसेवी संस्थाओं में एक है जिससे दुनिया भर में एक लाख से अधिक स्वयंसेवी कार्यकर्ता जुड़े हुए हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि सीएमएस एवं एचडब्ल्यूपीएल के बीच विचारों का आदान-प्रदान विद्यालय के विश्व एकता मिशन में महती भूमिका निभायेगा।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...