Breaking News

दमकती हुई स्वस्थ स्कीन पाने के लिए करे इन चीज़ो से मालिश…

दमकती हुई स्वस्थ स्कीन सभी को आकर्षित करती है. इन दोनों ख़ूबियों के साथ ही स्कीन को कोमल भी बनाए रखना चाहती हैं तो अपने रुटीन में थोड़ा परिवर्तन करना होगा. स्नान करने से पहले मालिश के लिए थोड़ा समय देकर स्कीन को निखरी, नमी युक्त  कोमल बना सकती हैं.

    1. विटामिन-ई ऑयल, ग्लिसरीन और वैसलीनएक बोल में इन सभी का मिलावट तैयार कर लें. नहाने से पहले इस मिलावट से शरीर की मालिश करें. यदि सारे शरीर पर संभव न हो तो हाथ-पैर, गले और चेहरे पर ज़रूर कर सकती हैं. मालिश करने के 15-20 मिनट बाद नहा लें. इससे स्कीन नमीयुक्त बनी रहती है और अलावा मॉइश्चराइज़र की ज़रूरत नहीं पड़ती.
    2. नारियल का ऑयल बालों  स्कीन के लिए सबसे बढ़िया होता है. नारियल के ऑयल में यदि नींबू का रस मिला दिया जाए तो ये अधिक गुणकारी बन जाता है. एक बोल में 3 छोटे चम्मच नारियल का ऑयल  आधे नींबू का रस मिलाएं. नहाने के 10 मिनट पहले सारे शरीर पर हल्के हाथों से मालिश करें, ख़ासतौर से हाथ, गले  कोहनियों, घुटनों पर.इससे टैनिंग, स्कीन का कालापन दूर होता है.
    3. एक बोल में नींबू का रस, अंगूर का रस, सेब का रस  गन्ने का रस बराबर मात्रा में मिला लें. तैयार मिलावट से चेहरे समेत सारे शरीर पर अच्छी तरह से 5 मिनट तक मालिश करें. चेहरे पर लगाते समय रुई के फाहे को मिलावट में भिगोकर लगाएं  10 मिनट बाद नहा लें. यह मसाज स्कीन की रंगत निखारने और निखार बनाए रखने में मददगार है.
    4. बोल में एक छोटा चम्मच नींबू का रस, 2 छोटे चम्मच ओट्स, एक छोटा चम्मच दूध  गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना लें. नहाने से पहले 5-7 मिनट तक इससे मालिश करें.इससे मृत स्कीन निकलने के साथ-साथ स्कीन निखरी नज़र आती है.

 

 

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...