Breaking News

दिवाली मनाते हुए स्वास्थ्य को लेकर भी रहें सचेत, ध्यान रखें इन बातों का

दिवाली खुशियों का त्यौहार है और इसे पूरे मस्ती के साथ मनाना चाहिए। हम दिवाली के लिए पूरे साल इंतजार करते हैं क्योंकि यह त्यौहार काफी खास होता है। दिवाली आने से पहले ही हर घर में स्पेशल पकवान और मिठाईयां बनने शुरू हो जाते हैं। हम त्यौहार मनाते हुए अपने सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं तो जरूरी है इस दिवाली आप अपने सेहत को लेकर भी सचेत रहें।

आज हम आपसे कुछ ऐसे ही टिप्स शेयर करेंगे जिस अपनाकर आप दिवाली के दौरान भी हैप्पी और हैल्दी रह सकते हैं।

सूखे मेवे से करें स्वागत- आप दिवाली पर मेहमान के स्वागत के लिए सूखे मेवे को रखें । यह खास भी लगेगा और आपके सेहत का भी खयाल रखेगा क्योंकि मिठाईयों में पर्याप्त मात्रा में चीनी होता है।

पटाखों का करें कम इस्तेमाल- दिवाली के दौरान तेज आवाज वाले पटाखों को न चलाएं। जहां तक हो सके कम से कम पटाखों का इस्तेमाल करें क्योंकि यह प्रदूषण के साथ-साथ अनेक बीमारियों को फैलाता है। पटाखे हमारे सांस और कानों के लिए नुकसानदायक है।पटाखों को खुद से दूर रखें ताकि इससे आपको कोई खतरा न रहें। कभी- कभी पटाखों से आग भी लग जाती है।

तले-भूने चीज हो सकते है नुकसानदायक- दिवाली पर हम अक्सर तले-भूने चीजों का सेवन करते हैं लेकिन आप खाते हुए अपने हेल्थ को लेकर जरूर सोचें और कम से कम खाने का प्रयास करें।जहां तक हो सके उतना ही खाए जो आपके सेहत के लिए सही रहे।

खाना बिल्कुल न भूलें- वाली पर मिठाइयों और पकवानों से आप खुद को दूर नहीं रख सकते हैं। पकवानों से ही आपका पेट भर जाता है, और आप खाना नहीं खा पाते हैं जो आपके सेहत के लिए सही नहीं है।

जूस का करें सेवन- आप हार्ड ड्रिंक, कोक आदि के जगह पर जूस का सेवन करें क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा। आप दिवाली के सुबह नींबू पानी पी लें, यह आपके सेहत के लिए बेस्ट होगा क्योंकि आपने पिछले रात कई ऐसे चीजों का सेवन किए हैं जो आपके लिए सही नहीं था।

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...