Breaking News

निखारें अपनी गर्दन की खूबसूरती,जानें कैसे…

अपने ब्यूटी रुटीन में आप क्या करती हैं- क्लींंजिंग, स्क्रबिंग, टोनिंग आदि। अलमारी का एक खाना महंगे उत्पादों से भरा भी हो सकता है लेकिन ये सब सिर्फ चेहरे के लिए अपनी त्वचा और खूबसूरती की देखभाल के लिए क्या सिर्फ इतना काफी है। घबराइए नहीं, यहां कुछ और खर्चे की बात नहीं हो रही। बात सिर्फ एक भूल या नजरअंदाजी की है, जो आपकी खूबसूरती पर बट्टा लगा सकती है। ये भूल है आपके ब्यूटी प्रोड्क्ट्स का चेहरे से नीचे न उतरना, यानी चेहरे पर फुल फोकस में गर्दन बेचारी मुंह ताकती ही रह जाती है। आपकी नजर इस पर तब जाती है, जब गर्दन आपकी खूबसूरती में फिट बैठने के लायक नहीं रह जाती। थोड़ी-सी देखभाल से आप गर्दन की खूबसूरती निखार सकती हैं।

कम उम्र से ही ध्यान देने की जरूरत
शरीर के अन्य भागों से गर्दन कुछ अलग होती है, वो इसलिए, क्योंकि इसके सेल्स शरीर के बाकी सेल्स जैसे नहीं होते। यहां की खाल बेहद पतली होती है और इसमें सिकुड़न जल्दी आ जाती है। इसको सही तरीके से समझाते हुए डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. प्रतीक शिवहरे बताते हैं कि गर्दन की डर्माइसिस पतली होने के कारण यहां कॉलेजन अधिक मात्रा में मौजूद नहीं रहता और यहां झुर्रियां जल्दी आने लगती हैं। यहां मौजूद मांसपेशियां किसी हड्डी से जुड़ी नहीं होती हैं, इस कारण यहां का मांस जल्दी लटकना भी शुरू हो जाता है। ये सब देर से हो, इसके लिए जरूरी है कि गर्दन की देखभाल कम उम्र से ही शुरू कर दी जाए।

व्यायाम से बढ़ेगी दमक
बढ़ती उम्र का गर्दन पर जल्द और तेज असर नजर आने लगता है। चेहरे से पहले यहां की खाल और मांस ढीले पड़ने शुरू हो जाते हैं। इसके कसाव के लिए कुछ खास तरह के व्यायाम आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने व्यायाम में गर्दन की स्ट्रेचिंग को शामिल करना होगा, जिन्हें आपको दिन में एक या दो बार करना होगा। इसके अलावा कुछ खास योगासन भी गर्दन की त्वचा में कसाव लाने में मददगार साबित होंगे। इनमें गर्दन को आगे-पीछे और दाएं से बाएं मोड़ना शामिल है।
गलत तरीके से किया गया व्यायाम आपकी गर्दन में झटका ला सकता है, इसलिए इन्हें अच्छी तरह से समझकर ही करना चाहिए।

मेकअप में भी न भूलें
अगर आप बाहर से मेकअप कराती हैं तो गौर किया होगा कि आपकी गर्दन पर भी फाउंडेशन लगाया जाता है। ऐसा इसलिए कि आपकी गर्दन चेहरे के रंग से अलग न दिखे। घर पर मेकअप करते वक्त भी आपको इस बात का ख्याल रखना जरूरी है। बीबी या सीसी क्रीम लगा रही हैं तो भी उसे गर्दन पर जरूर लगाएं। मेकअप लगाने के बाद उसे उतारना भी जरूरी है। अकसर ऐसा आपको देर रात में करना पड़ता होगा और उस वक्त तक आप थक चुकी होती हैं। कई बार आप आलस और थकान के चलते और कभी-कभी नासमझी में केवल चेहरे का ही मेकअप उतारती हैं और गर्दन को भूल जाती हैं। इस बाबत ब्यूटी एक्सपर्ट श्वेता कपूर बताती हैं कि मेकअप चेहरे के साथ ही गर्दन का भी उतारना चाहिए। ऐसा न करना गर्दन के रोमछिद्रों को बंद कर देता है और गर्दन की त्वचा रूखी व बेजान दिखने लगती है।

ब्यूटी रुटीन में इन्हें करें शामिल
अपने ब्यूटी रुटीन में आप जो देखभाल चेहरे की करती हैं, वैसी ही देखभाल गर्दन की भी करें। क्लींजिंग, स्क्रबिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग की जरूरत गर्दन को भी चेहरे जितनी ही है। सामान्यत: आप चेहरे पर लगाए जाने वाले उत्पाद ही गर्दन पर लगा सकती हैं, लेकिन यदि समस्या ज्यादा है तो बाजार में खास गर्दन की देखभाल के उत्पाद भी मौजूद हैं। इन्हें आप किसी जानकार के सुझाव के बाद खरीद सकती हैं। अगर सनस्क्रीन लगा रही हैं तो गर्दन पर भी जरूर लगाइए। ब्यूटी रुटीन को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लागू करने से दोनों जगहों की त्वचा की रंगत में ज्यादा अंतर नहीं रहेगा।

ताकि काली न पड़े गर्दन
गर्दन का काला पड़ना एक आम समस्या है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें हार्मोन्स में बदलाव, सूरज की रोशनी में अधिक रहना, मोेटापा, खराब हाइजीन, केमिकल युक्त कॉस्मेटिक, प्रदूषण या कुछ त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। कई बार गर्दन का कुछ खास तरीकों से काला पड़ना आपकी सेहत संबंधी समस्याओं की ओर इशारा करता है। इसके लिए आपको चिकित्सीय मार्गदर्शन की जरूरत पड़ेगी। लेकिन सामान्य तौर पर काली पड़ने वाली गर्दन का उपचार आप घर पर ही कर सकती हैं।

-तरबूज और शहद के मिश्रण से गर्दन में मसाज करें।
-विटामिन-ई युक्त क्रीम लगाने से भी राहत मिलेगी। रात में सोने से पहले इस क्रीम से मालिश करें।
-दूध में केसर डालकर लगाने से कुछ ही हफ्तों में कालापन दूर होगा और त्वचा को नमी भी मिलेगी।
-एपल साइडर विनिगर में थोड़ा पानी मिलाकर उसमें रुई भिगोकर गर्दन पर रगड़ें। टैन, धब्बे और डेड स्किन से निजात मिलेगी।
-हल्दी और गुलाब जल को मिलाकर लेप लगाने से भी गर्दन की खूबसूरती में निखार आएगा।

About Samar Saleel

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...