Breaking News

पाक के विदेशमंत्री ने दिया यह बड़ा बयान कहा :’भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद…’

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद करने का फिलहाल कोई इऱादा नहीं और न ही इस पर अभी कोई फैसला हुआ है। उन्होंने बताया कि कोई भी फैसला सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा। कुरैशी ने अंग्रेजी अखबार डॉन की रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया जिसमें भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद करने के कयास लगाए गए थे।

नेशनल डेटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (नाद्रा) के दौरे पर आए कुरैशी ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हाल में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान ही इस पर कोई अंतिम निर्णय लेंगे। कुरैशी का यह बयान विज्ञान एंव तकनीक मंत्री फवाद चौधरी की मंगलवार को ट्विटर पर की गई घोषणा के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान भारत के लिए अपना हवाईक्षेत्र और अफगानिस्तात के लिए पाकिस्तान के रास्ते भारतीय कारोबार मार्ग पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहा है।

बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने फरवरी में अपना हवाईक्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान ने 27 मार्च को नई दिल्ली, बैंकाक और कुआलालांपुर की उड़ानों को छोड़ कर बाकी के लिए अपना हवाईक्षेत्र खोल दिया था। पाकिस्तान ने 15 मई को भारत जाने वाले विमानों के अपने हवाईक्षेत्र से गुजरने पर लगी रोक 30 मई तक बढ़ा दी थी। पाकिस्तान ने सभी असैन्य विमानों के लिए 16 जुलाई को हवाईक्षेत्र खोला था।

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। पाकिस्तान ने इस फैसले के विरोध में भारत के साथ राजनयिक संबंध सीमित कर भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेज दिया था। पाकिस्तान ने भारत के साथ कारोबार, रेल एवं बस सेवा भी स्थगित कर दी थी।

About News Room lko

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...