Breaking News

बच्चों के लिए बचे हुए चावल से बनाएं टेस्‍टी लालीपॉपपी, कैसे बनाएं…

ऐसा अकसर होता है कि हमारे घरों में कई बार कुछ खाना बच जाता है। खासकर चावल की बात करें तो ये अकसर ज्‍यादा मात्रा में बन जाती है, लेकिन इसे फेकने का दिल नहीं करता, लेकिन कई बार वासी चावल खाने का भी दिल नहीं करता। ऐसे में अगर हमें इस बचे हुए चावल से कोई रेसिपी बनाने का तरीका आ जाए तो क्‍या कहने। क्‍यों ना हम इस चावल को फेकने की जगह, इससे कोई रेसिपी बनाएं जिसे बच्‍चों से लेकर बड़े तक प्‍यार से खा लें। तो आइए इस बचे हुए चावल से सुबह के लिए अनोखे तरीकों से एक अनोखा नाश्ता बनाएं। इसे खाकर आप कह नहीं सकते की ये बचे हुए चावल से बना है। तो आइए जानें बचे हुए चावल से लालीपॉप बनाने का तरीका-

सामग्री-

ताजे पके या बचे हुए चावल- 1 कप
आलू- 2
सब्जिया (गाजर
शिमला मिर्च)- ½ कप
पनीर- 2 बड़े चम्मच
प्याज- 1
हरी मिर्च- 1
अदरक लहसुन का पेस्ट- 1 टेबल स्‍पून
चाट मसाला या मैगी मसाला- 1 छोटा चम्मच
काली मिर्च का पाउडर- ¼ टेबल स्‍पून
ब्रेड का चूरा- ½ कप
नमक- स्वादानुसार
टूथ पिक्स- 20-25

विधि-
Step 1
चावल के लालीपॉप बनाने के लिए आप बचे हुए चावलों का इस्‍तेमाल कर सकती है लेकिन अगर आप चाहे तो ताजे चावल से भी इसे बना सकती है।

Step 2
इसके लिए सबसे पहले आलू को उबालकर इसे मैश कर लें। साथ ही, गाजर, शिमला मिर्च, प्याज, हरी मिर्च को बारीक-बारीक काट लें। पनीर को मैश कर लें।

Step 3
अब चावल को मैश कर लें और फिर उसमें उबले हुए आलू और कटी हुई हरी सब्जियां मिलाएं, बारीक कटा प्याज, पनीर और अदरक लहसुन का पेस्ट भी डालें।

Step 4
इस मिश्रण में नमक, चाट मसाला, मैगी मसाला और आधा ब्रेड का चूरा डालें और अच्छे से हाथ से मिला लें।

Step 5
अब इस मिश्रण के छोटे-छोटे आकार के गोले बनाएं और हर गोले को बचे हुए ब्रेड के चूरे में लपेट के रख लें। जब सारे गोले बन जाए तो इन्‍हें फ्रिज में आधे घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें।

Step 6
आधे घंटे बाद इन्‍हें फ्रिज से निकाले और गैस पर एक कड़ाही चढ़ाए और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो गोलों को इसमें डालें और मध्यम आंच पर सुनहरा और करारा होने तक फ्राई करें।

Step 7
जब गोले फ्राई हो जाए तो इसमें टूथपिक लगा के उसे लालीपॉप जैसा बना लें। तैयार है आपका चावल का लालीपॉप, इसे आप टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ सर्वे कर सकती हैं।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...