Breaking News

बड़े काम की है अंडे की कार्टन,ना करें फेंकने की गलती

आप अंडे तो खा लेते हैं, लेकिन बची हुई कार्टन का क्या करते हैं। शायद कुछ भी नहीं। आपको शायद अंदाजा न हो लेकिन अंडे की कार्टन आपके कई तरह से काम आ सकती है। तो चलिए जानते हैं अंडे की कार्टन को किस-किस तरह से इस्तेमाल करें-

सीड्स को करें प्लांट-
एग कार्टन के छोटे−छोटे कप सीडलिंग के लिए एकदम परफेक्ट हैं। आप इसके नीचे छोटा सा छेद करें, ताकि उसमें से पानी की निकासी हो सके। अब आप हर कप में थोड़ी−थोड़ी मिट्टी भर दें। आप हर कप में एक या दो बीज रोपित कर सकती हैं।

ज्वैलरी आर्गेनाइजर-
यह एग कार्टनर एक बेहतरीन ज्वैलरी आर्गेनाइजर भी साबित हो सकती है। अगर आपकी छोटी−छोटी ज्वैलरी जैसे रिंग, ईयररिंग आदि मिक्स हो जाती है या खो जाती है तो आप इस एग कार्टन के अलग-अलग कप में अपनी ज्वैलरी रख सकती हैं। यकीन मानिए, इसके बाद आपकी ज्वैलरी कभी नहीं खोएगी।

बर्ड फीडर-
आप एग कार्टन को बतौर बर्ड फीडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एग कार्टन से लिड को हटाएं। अब आप इसमें पक्षियों के दानें डालें। आप इसे थोड़ी उंचाई पर टांग सकती हैं या फिर इसे उस जगह रखें, जहां पर अक्सर पक्षी आते हैं। इससे पक्षियों को भी दाना खाने में आसानी होगी और आपके घर में भी दाने−दाने नहीं फैलेंगे।

बन जाए मोल्ड-
अगर आप घर पर ही छोटी कैंडल्स बना रही हैं तो एग कार्टन को आप बतौर मोल्डस इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप हर कप में बाती रखें और फिर उसे वैक्स से भर दें। आपकी होममेड कैंडल बनकर तैयार है।

बनाएं कुछ खास-
एग कार्टन सिर्फ बड़ों के ही नहीं, बल्कि बच्चों के भी काफी काम आ सकता है। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आप उन्हें यह एग कार्टन दें। यकीन मानिए, बच्चे अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके इन बेकार से दिखने वाले एग कार्टन को एक नया ही स्वरूप दे देंगे। आप चाहें तो बच्चे के क्राफ्ट आइटम को अपने घर में सजाकर उसे भी एक नया लुक दे सकते हैं। इससे बच्चा खुद को भी एक्सप्रेस कर पाएगा और आपका घर भी खूबसूरत लगेगा।

About Samar Saleel

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...