Wednesday , September 22 2021
Breaking News

अफगानी विद्यार्थियों से कुलपति का संवाद

लखनऊ। इस समय अफगानिस्तान में व्याप्त अराजकता की दुनिया में चर्चा है। इसके मद्देनजर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विदेशी अफगानी छात्रों से संवाद किया। इस संवाद कार्यक्रम में उन्होंने विद्यार्थियों से विभिन्न प्रकरणों पर चर्चा की।उन्हें कैरियर संबंधी अकादमिक और प्रोफेशनल गाइडेंस प्रदान करते हुए वर्तमान वैश्विक परिवेश पर भी संवाद किया। वर्तमान में लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में साठ से अधिक अफगान विद्यार्थी अध्ययनरत है।

कुलपति ने उनके लिए विश्वविद्यालय द्वारा संचालित हैप्पी थिंकिंग लैब में इनरोलमेंट की सुविधा,योग कार्यक्रम आदि की सुविधा तथा इंटर्नशिप की सलाह दी। उन्होंने बताया कि विदेशी विद्यार्थियों के लिए विभिन्न छात्रावासों में ओपन एयर जिम की व्यवस्था भी की जा रही है। अफगान विद्यार्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय में उत्कृष्ट अकादमिक एवं कैरियर सुविधाओं के लिए भी आश्वस्त किया। वर्तमान परिस्थितियों और व्यवहारिक संदर्भ में एक श्रेष्ठ प्रोफेशनल के रूप में विकास की प्रेरणा दी।

उन्होंने विद्यार्थियों को आश्वस्त किया कि विश्वविद्यालय अपने स्तर उनको सभी संभव अवश्य करेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय; आईसीसीआर (Indian Council for Cultural Relations) और अफगान दूतावास से निरंतर संपर्क में है। विश्वविद्यालय में अध्ययनरत किसी भी अफगान छात्र-छात्रा को कोई भी तकलीफ हो तो वह सीधे तौर पर उनसे मिलकर अपनी समस्या के संदर्भ में वार्ता कर सकते हैं। उन्होंने छात्र छात्राओं को इस वक्त मानसिक संबल बनाए रखने की सलाह दी। आश्वस्त किया कि समस्त विश्वविद्यालय परिवार इस विषम परिस्थिति में अफगान छात्रों के साथ है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस छात्रा पौलोमी ने अनाथ बच्चों के अधिकार व शिक्षा की आवाज बुलंद कर फेमिना की ‘फेब-40’ में बनाई जगह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *