Breaking News

भूकंप के जोरदार झटको से हिल उठा जापान, लोगो के बीच मचा दहशत का माहोल

जापान के आओमरी प्रान्त के पूर्वी तट पर  को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के मुख्य द्वीप होन्शु के उत्तरी प्रान्त में यह भूकंप के झटके आए.

जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी (JMA) ने बोला कि उत्तरी जापान में ओमोरी प्रान्त के तट पर भूकंप का केन्द्र था. लोकल समयानुसार प्रातः काल 8:46 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. खबर एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि 10 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप का केन्द्र बिन्दु था.

जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी ने बोला कि अपतटीय भूकंप के परिणामस्वरूप अब तक कोई बड़ी क्षति की खबरें सामने नहीं आई है, लिहाजा सुनामी के लिए कोई भी चेतावनी जारी नहीं की गई है.

रिपोर्ट में बोला गया है कि जापान के परमाणु रियक्टरों की देखरेख करने वाले ने बताया है कि परमाणु ऊर्जा स्टेशन पर कोई असामान्यता नहीं है.

2011 में आई थी सुनामी

बता दें कि 10 मई को दक्षिण जापान में 5.6 व 6.3 रिएक्टर स्केल का भूकंप आया था. यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया था कि पहला भूकंप रात को 7.43 बेज आया, वहीं दूसरा भूकंप रात 10.23 बजे आया. भू वैज्ञानिकों ने बोला था कि भूकंप की तीव्रता कुछ देर के लिए ही रही. इसके कारण इमारतों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

गौरतलब है कि जापान भू मध्य रेखा पर स्थित है. इस कारण यहां पर अकसर भूकंप आते रहते हैं. 2011 में यहां पर नौ की तीव्रता का भूंकप आया था. इसने जापान में भारी तबाही मचाई थी. यहां सुनामी भी आई थी.

जापान में इस दौरान भारी जानमाल का नुकसान हुआ था. करीब 15000 लोगों की इस भूकंप में जान चली गई थी. हजारों लोग भूकंप से घायल हो गए थे.

About News Room lko

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...