Breaking News

मोटापे पर लगाम लगाने के लिए सलाद को इस तरह अपनी डाइट में करे शामिल

कमर का बढ़ता घेरा कई बीमारियों को न्योता देता है. हिंदुस्तान संसार का पांचवां देश जहां मोटापे से 10 करोड़ से अधिक लोग ग्रसित हैं. मोटापे से हार्मोन में गड़बड़ी होने लगती है.

शरीर में एस्ट्रोजन, कॉर्टिसोल व इंसुलिन जैसे हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है. डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, हड्डियों की कमजोरी आदि बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे में महत्वपूर्ण है कि ठीक समय पर मोटापे पर लगाम लगाई जाए. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स के बारे में जो मोटापे को कम करने में आपकी मदद करेंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में:-

लो कैलारी फूड लें
मोटापे से बचने के लिए लो कैलोरी युक्त हैवी फूड लें. हैवी फूड से पेट भरा रहता है व लो कैलोरी से वजन नहीं बढ़ता. वजनी लोग फल, सलाद व मोटे अनाज(ज्वार, बाजरा आदि) खाएं. मीठे व चिकनाई वाली चीजों से परहेज करें.

चबाकर खाएं
खाना खाने का उपाय व खाने का समय भी मोटापे से जुड़ा हुआ है. फैट उनमें तेजी से बढ़ता है जो जल्दबाजी में बिना चबाएं व असमय डाइट लेते हैं. यदि अधिक वजन है तो एक टाइम भोजन (डिनर) में केवल फल-सब्जियां ही खाएं तो वजन घटेगा लेकिन पेट खाली न रखें.

सलाद लें
अनाज से पूरा पेट न भरें. भोजन से पहले सलाद खाना अच्छा रहता है. रात में सात बजे के बाद अन्न खाना बंद कर दें ताकि भोजन को पचने का समय मिल सके. इससे मेटाबॉलिज्म ठीक रहेगा. शराब, डिब्बाबंद जूस और गैस वाले पेय पदार्थ, मांस-मछली व प्रोसेस्ड फूड अधिक लेने से वजन बढ़ता है.

सूप पीएं
रात को हल्का खाने के लिए मिक्स वेज सूप अच्छा रहता है. सूप में बारीक कटी सब्जियां पत्ता गोभी, गाजर, ब्रोकोली, पनीर ले सकते हैं. इसे गाढ़ा बनाने के लिए कॉर्न-फलेक्स व उबले हुए मक्का का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे शरीर को महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्त्वों की पूर्ति होगी व वजन नियंत्रण में भी लाभ मिलेगा.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...