Breaking News

दिल रोग के जोखिम को कम करने में बेहद लाभदायक है अखरोट का सेवन

अखरोट केवल दिमाग को ताकत देने वाला एक स्वादिष्ट स्नैक नहीं है, बल्कि यह पेट में अच्छे गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को मजबूत भी करता है. इसके साथ ही यह आपके दिल की स्वास्थ्य का भी खयाल रखता हैं

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन में अखरोट की इस खूबी का खुलासा हुआ है. शोधकर्ताओं का बोलना है कि अखरोट में पाए जाने वाले अच्छे गट बैक्टीरिया दिल स्वास्थ्य बेहतर बनाते हैं.

पेन स्टेट यूनिवर्सिटी, अमरीका की शोधकर्ता क्रिस्टीना पीटरसन ने बोला कि, शोध के प्रमाणों से पता चला है कि आहार में छोटे सुधार करने से स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है. एक स्वस्थ आहार के तौर पर दिन में दो से तीन औंस अखरोट खाना आंत के स्वास्थ्य में सुधार व दिल रोग के जोखिम को कम करने का एक अच्छा उपाय होने कि सम्भावना है.

शोधकर्ताओं के अनुसार, एक अन्य शोध में पाया गया है कि जठरांत्र संबंधी मार्ग में बैक्टीरिया में बदलाव – जिसे आंत माइक्रोबायोम के रूप में भी जाना जाता है – अखरोट के दिल लाभों को समझाने में मदद कर सकता है.

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 42 प्रतिभागियों को अधिक वजन या मोटापे के साथ भर्ती किया जो 30 से 65 साल की आयु के थे. अध्ययन प्रारम्भ होने से पहले, प्रतिभागियों को दो हफ्ते के लिए औसत अमेरिकी आहार पर रखा गया था. जिससे “रन-इन” आहार बोला गया. इस “रन-इन” आहार के बाद प्रतिभागियों को तीन रिसर्च डाइटों में से एक का सेवन कराया गया. इन तीनों डाइट में “रन-इन” डाइट की तुलना में कम संतृप्त वसा शामिल थी.

3 रिसर्च डाइट में से एक में सारे अखरोट शामिल थे, दूसरी में जिसमें अखरोट के बिना अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) व पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की समान मात्रा शामिल थी, व तीसरी जिसमें बिना किसी अखरोट के, अखरोट में पाए जाने वाले एएलए की समान मात्रा के लिए आंशिक रूप से ओलेइक एसिड ( अन्य फैटीएसिड) को शामिल किया गया था.

तीन आहारों में, अखरोट या वनस्पति तेलों ने संतृप्त वसा को बदल दिया, व सभी प्रतिभागियों ने छह हफ्ते के लिए प्रत्येक आहार का पालन किया.

पीटरसन ने बोला कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में बैक्टीरिया का विश्लेषण करने के लिए, शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के आहार व तीन अध्ययन आहार अवधि में से प्रत्येक को खत्म करने से 72 घंटे पहले फेकल के नमूने एकत्र किए. नमूनों से पता चला कि अखरोट डाइट से अच्छे आंत जीवाणुओं का विकास हुआ. जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...