Breaking News

सिर्फ 20 रुपए से Post Office में खुलवाएं अकाउंट, मुफ्त में मिलेंगी ये सेवाएं

पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने के बहुत फायदें है। आपकी जानकारी के बता दें आप सिर्फ 20 रुपए में यहां सेविंग अकाउंट खुलवा सकते है। दूसरे बैंक के मुकाबले ये चार्ज बेहद कम है। बात करें इस सेविंग अकाउंट के खासियत की तो इसमें आपको सिर्फ 50 रुपए ही मिनिमम बैलेंस रखना होगा। ये अकाउंट बिल्कुल वैसा ही है जैसा दूसरे बैंकों का सेविंग अकाउंट होता है। इसमें आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा एटीएम और चेक बुक की सुविधा भी मिलती है। चलिए जानते हैं इस अकाउंट की और खासियातों के बारे में…

यह सेविंग अकाउंट देश के किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिलने वाला 10,000 रुपए का ब्‍याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है।

पोस्‍ट आफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए एक फार्म को भरना होता है। यह फार्म पोस्‍ट ऑफिस के अलावा विभाग की साइट से डाउनलोड भी किया जा सकता है। सेविंग अकाउंट को खोलने के साथ ही KYC की कार्रवाई भी पूरी करनी होगी।

चेक सुविधा वाला खात 500 रुपए से खुलवा सकते हैं। बाद में न्‍यूनतम 500 रुपए का बैलेंस रखना ही जरूरी। नॉन चेक सुविधा वाला बचत खाता केवल 20 रुपए में खोलें और न्यूनतम 50 रुपए का बैलेंस रखना जरूरी। 2 या 3 वयस्क एक साथ संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं। बचत खाते को चालू हालत मे रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन जरूरी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

मिमी चक्रवर्ती की मौजूदगी में कोलकाता के पहले 4D एनामॉर्फिक डिस्प्ले ‘JOY KKR 4D फैन-टेसी’ का किया अनावरण

RSH Global के तत्वावधान में भारत के पर्सनल केयर ब्रांड जॉय पर्सनल केयर (JOY Personal ...