Breaking News

छत्तीसगढ़: रायपुर मेडिकल कॉलेज के कोविड सेंटर में ऑक्सीजन खत्म होने से मरीज की मौत

छत्तीसगढ में रायपुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित कोविड सेंटर में एक कोरोना संक्रमित 75 वर्षीय महिला की मौत हो गई. परिजनों ने महिला की मौत का कारण ऑक्सीजन सिलेंडर का ऑक्सीजन खत्म होना बताया है. ऑक्सीजन खत्म होने पर आनन-फानन में सीएमएचओ कार्यालय के गोदाम से गैस सिलेंडर मंगाया गया, लेकिन तब तक महिला की मौत हो चुकी थी.

लुण्ड्रा थाना क्षेत्र के ग्राम बरगीडीह की रहने वाली 75 वर्षीय वृद्धा को 30 दिसंबर को सांस लेने में परेशानी होने के चलते परिजन इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाए थे. यहां कोरोना संदिग्ध मानते हुए उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था. कोविड टेस्ट की जांच में महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई. इसके बाद उसे कोविड सेंटर के आईसीयू में रखा गया था.

शनिवार की दोपहर 12 बजे वृद्धा की मौत हो गई. वहीं, इस मामले में मृतका के पोते ने मौत का कारण ऑक्सीजन सिलेंडर का ऑक्सीजन खत्म होना बताया है. उसका कहना है कि कोविड सेंटर के अंदर डॉक्टर और स्टाफ बहुत कुशल हैं, लेकिन मैनेजमेंट की कमी के कारण मेरी दादी की मौत हुई है. उनकी ऑक्सीजन खत्म हो गई, फिर उसकी व्यवस्था करने की कोशिश की गई. बाद में, सीएमएचओ ऑफिस के गोदाम से ऑक्सीजन सिलेंडर लाकर लगाया गया, तब तक दादी की मौत हो चुकी थी.

इस घटना से जुड़ा हुआ एक वीडियो वायरल हो रहा है. उस वीडियो में मृतका का पोता भी है. वह डॉक्टरों से बात कर रहा है. वहीं वीडियो में अगल-बगल के बेड पर जितने भी मरीज भर्ती हैं, सभी ऑक्सीजन खत्म होने को मौत का कारण बता रहे हैं.

दूसरी तरफ मेडिकल अस्पताल अधीक्षक डॉ लखन का कहना है कि ऑक्सीजन सिलेंडर में फ्लो जरूर कम हुआ था. ऑक्सीजन पूरी तरह से बंद नहीं हुआ था, वृद्ध महिला 79 साल की थी और पहले से महिला की स्थिति गंभीर थी. उनको डायबिटीज था, इलाज करने वाले चिकित्सक ने मृत महिला के परिजनों को पहले से ही बता दिया था. मैं नहीं मानता कि केवल ऑक्सीजन की कमी की वजह से मृत्यु हुई है.

मृत महिला के परिजन का कहना है कि उनका गांव बरगीडीह में है. दादी कोरोना पॉजिटिव थी. उनका इलाज 3 दिनों से चल रहा था. हम 30 तारीख को अस्पताल में आए थे. उसके बाद रात में दादी की स्थिति ठीक थी. सुबह मैंने देखा कि ऑक्सीजन लेवल कम था. कुछ देर बाद ऑक्सीजन आना ही बंद हो गया. मैंने हड़बड़ा कर स्टाफ नर्स से बोला नर्सों ने प्रयास किया, लेकिन मैनेजमेंट की गलती की वजह से ऑक्सीजन समय पर नहीं आया, जिसकी वजह से दादी की जान चली गई

देश में कोरोना के मामले भी घटने लगे हैं. पिछले सात दिनों में दूसरी बार 17 हजार से कम कोरोना केस दर्ज किए गए हैं. देश में पिछले 24 घंटे में 16,504 नए संक्रमित मरीज आए हैं, वहीं कोरोना संक्रमण से 214 लोगों की मौत हो गई है. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 19,557 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ तीन लाख 40 हजार हो गए हैं. इनमें से अब तक 1,49,649 लोगों हो चुकी है. कुल एक्टिव केस घटकर 2 लाख 43 हजार पर आ गए. अब तक 99.46 लाख लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार तीन जनवरी तक कोरोना वायरस के लिए कुल 17 करोड़ 56 लाख कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 7.35 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए. देश में पॉजिटिविटी रेट 7 प्रतिशत है.

राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है जबकि रिकवरी रेट 96 प्रतिशत से ज्यादा है. एक्टिव केस ढाई प्रतिशत से भी कम है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 23 अप्रैल 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए सुख व समृद्धि बढ़ाने वाला रहेगा। आपको किसी ...