Breaking News

​टेस्टिंग के दौरान नज़र आई रेनो डस्टर बीएस6, जानिए नए फीचर्स

भारत में अप्रेल 2020 में बीएस6 नॉर्म्स लागू किए जाने हैं। ऐसे में काफी सारे कार मैन्यूफैक्चरर्स ने बीएस6 इंजन के वाली कारों की टेस्टिंग शुरू कर दी है। उपर जो तस्वीर दी गई है वो रेनो मोटर्स की कॉम्पैक्ट एसयूवी डस्टर के बीएस6 वर्जन की है। कंपनी डस्टर फेसलिफ्ट को पहले ही लॉन्च कर चुकी है। रेनो डस्टर बीएस6 को अप्रेल 2020 से पहले लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल इसकी टेस्टिंग शुरु हो चुकी है और इस दौरान नज़र आया मॉडल पूरी तरह से कवर किया गया था।

कई दिनों पहले कंपनी ने घोषणा की थी कि वह बीएस6 नॉर्म्स लागू होने पर अपनी सभी गाड़ियों में सेकर देगी। ऐसे में रेनो डस्टर का बीएस6 वर्जन अपग्रेडेड पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। भारतीय बाज़ार में उपलब्ध रेनो डस्टर फेसलिफ्ट में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। वहीं, सेकंड जनरेशन डस्टर के यूरोपियन मॉडल में नया टर्बोचार्ज्ड 1.0-लीटर और 1.3-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। दोनों ही टर्बोचार्ज्ड इंजन यूरो 6.2 एमिशन नॉर्म्स पर अपग्रेडेड हैं जो बीएस6 नॉर्म्स से ज्यादा कड़े नियम है।

यूरोपियन मॉडल रेनो डस्टर 1.3-लीटर पेट्रोल यूरोपियन मॉडल रेनो डस्टर 1.0-लीटर पेट्रोल वर्तमान भारतीय मॉडल डस्टर 1.5-लीटर पेट्रोल
पावर 130पीएस/ 150पीएस 100 पीएस 106पीएस
टॉर्क 240एनएम/ 250एनएम 160 एनएम 142एनएम

रेनो ने डस्टर में दिए जाने वाले बीएस6 पेट्रोल इंजन ऑप्शंस को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। माना जा रहा है कि कंपनी नए मॉडल में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को 1.0-लीटर टीसीई इंजन से बदल सकती है। वहीं,इमसें ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप के साथ आने वाले 1.3-लीटर टीसीई इंजन का विकल्प भी मिल सकता है। या फिर कंपनी इसके मौजूदा मॉडल वाले 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड कर सकती है ऐसे में फिर इस इंजन के साथ इस कार में केवल 1.3-लीटर टीसीई इंजन का विकल्प मिलेगा।

वर्तमान में रेनो डस्टर के पेट्रोल वेरिएंटस की प्राइस 8 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए के बीच है। यदि कंपनी इसके मौजूदा मॉडल में दिए गए पेट्रोल इंजन को ही बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड करती है तो कार की प्राइस 30,000 रुपये तक बढ़ सकती है।

About News Room lko

Check Also

इमामी समूह के निदेशक बोले- देश में काम करने के पर्याप्त अवसर, लगातार मेहनत दिलाएगी सफलता

इमामी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह है। इसका मुख्यालय कोलकाता में है। कंपनी का विस्तार एफएमसीजी, ...