डाक्टरों से सीधे जुड़ेंगे गाँव के मरीज

बाराबंकी। टार्डिग्रेड हेल्थटेक ने अपने एंड्रॉइड एप्लिकेशन, गाइड को लखनऊ के पास के गाँव के मरीजों को शहर के डॉक्टरों से जोड़ने के लिए शुरू किया है। भारत में जहां 68 प्रतिशत आबादी शहरों के बाहर रहती है वहां केवल 33 प्रतिशत डॉक्टर ही काम करते हैं। यह ऐप अब लखनऊ के आसपास के पंद्रह गांवों में चल रहा है और हर दिन गाँव में गाइड लगभग पचास से ज्यादा मरीजों को शहर के डॉक्टरों से जोड़ते हैं।
जिले के सिद्धौर ग्राम के प्रधान, नीरज कुमार ने अपने गाँव की गाइड आरती शुक्ला को उनके इस काम के लिए एक समारोह में सम्मानित किया और कहा, हमारे गाँव में इस ऐप को लाकर आरती ने बहुत अच्छा काम किया है। एमबीबीएस डॉक्टर से सलाह, दवाई पहुंचाने, और जाँच होने से लोगों को बहुत आराम मिला है। गाइड आरती शुक्ला ने कहा, अभी तक उन्होंने लगभग 600 मरीजों को इस ऐप के माध्यम से डॉक्टर को दिखवाया है। उन्होंने यह भी बताया की कम्पनी के फेसबुक पेज गाइड हेल्थ पर जाकर किसी भी गाँव से लोग गाइड बनने के लिए आवेदन दे सकते हैं।
कम्पनी के सीओओ डॉक्टर अक्षत जैन ने कहा, भारत के गाँव अब असली मायने में इंटरनेट से जुड़ रहे हैं, और अब टेक्नोलॉजी, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, पब्लिक हेल्थ केयर, मैनेजमेंट साथ आ कर गाँव गाँव में सही स्वास्थ्य सेवा पहुँचा सकते हैं। हमको विश्वास है कि ग्रामीण क्षेत्र में हेल्थ के एप पर काम करने वाली यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम है। नाजिया खान ने कहा, हमारी कम्पनी का मकसद उस हर गाँव, हर मोहल्ले में जहाँ आज डॉक्टर नहीं है, वहां डॉक्टर को पहुँचाना है।

About Samar Saleel

Check Also

जदयू ने झारखंड में अकेले दम पर सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की कर दी घोषणा

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और सत्ताधारी जद (यू) के झारखंड ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *