Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय की गर्ल्स कैडेट ने चारबाग मेट्रो स्टेशन पर चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान

लखनऊ। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आज नवयुग कन्या महाविद्यालय की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग द्वारा मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी के नेतृत्व में चारबाग मेट्रो स्टेशन पर पंचानन मिश्रा (डीजीएम जन संपर्क अधिकारी, लखनऊ मेट्रो) तथा अन्य अधिकारीयों की उपस्थिति में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया।

ओडिशा के विधायक मोहम्मद मुकीम की सजा निलंबित, कोर्ट ने राज्य सरकार को भेजा नोटिस

जिसमें कैडेट पलक गुप्ता, शुभांगी निगम, आयुशी शर्मा, नैंसी विश्वकर्मा, श्रेया गुप्ता, साक्षी सोनकर, शिवानी वर्मा, सुहानी झा, गौरवी यादव ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े के थैले प्रयोग करने, कचरा इधर उधर नहीं फेंकने, ऐतिहासिक धरोहरों को नुकसान ना पहुंचाने का संदेश दिया।

सीएम सिद्धारमैया ने नेहा हिरेमथ के पिता से की बात, कहा- मुझे माफ करना, आपके साथ खड़ा हूं

पोस्टर तथा स्लोगन के माध्यम से भी स्वच्छता के महत्त्व को समझाया। कैडेटस ने यह भी दर्शाया कि केवल सीमा पर जा कर बलिदान देना ही देश सेवा नहीं है, अगर सभी इधर-उधर कचरा फेंकना व थूकना छोड़ दे तो वास्तव में देश सेवा होगी।

नवयुग कन्या महाविद्यालय की गर्ल्स कैडेट ने चारबाग मेट्रो स्टेशन पर चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान

मेजर डॉ सोढी ने सभी को यह शपथ भी दिलाई कि -‘हम ये शपथ लेते हैं कि किसी भी प्रकार का कचरा सार्वजनिक स्थलों पर नहीं फेंकेगे तथा औरों को भी इस के लिए प्रेरित करेंगे। स्वच्छता अभियान मात्र एक दिन का कार्यक्रम नहीं है, बल्कि यह हमारी सोच में सम्मिलित होना चाहिए। हमारे द्वारा फैलाई गई गन्दगी हम सब के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है।

भड़काऊ भाषण मामले में नितेश राणे और गीता जैन के खिलाफ दर्ज किया मामला, पुलिस ने हाईकोर्ट को दी जानकारी

रीयूज, रिफयूज, रीडयूज व रिफयूज को अपना कर हम पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। हम सभी को अपने स्तर से अपने पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन करना होगा, तभी स्वच्छ व स्वस्थ्य समाज का निर्माण संभव हो सकेगा। प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने कैडेट्स के प्रयास की सराहना की।

नवयुग कन्या महाविद्यालय की गर्ल्स कैडेट ने चारबाग मेट्रो स्टेशन पर चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कोरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने नवयुग डिग्री कॉलेज की एनसीसी कैडेट्स द्वारा चारबाग मेट्रो स्टेशन पर साफ सफाई के लिए जागरूकता अभियान तथा नुक्कड़ नाटक की सराहना करते हुए कहा कि यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन भी हमेशा से एक सुगम परिवहन संचालन के साथ अपने स्टेशनो पर भी सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान देता है, जिससे यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े और आगे भी हम ऐसे सामाजिक कार्यक्रमों का अभिवादन एवं निमंत्रण देते है जो समाज और राष्ट्र हित के अनुकूल हो।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

पर्यावरण संरक्षा जागरूकता के लिए बस्ती स्टेशन पर रेल कर्मियों ने बोर्ड एवं बैनर के माध्यम से यात्रियों को किया जागरूक

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण को अनुकूल करने हेतु ...