Breaking News

सीएमएस की मेजबानी में 15-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल की मेजबानी में आयोजित 15-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग में अमेरिका, जर्मनी, नार्वे, स्वीडन, वियतनाम, इंडोनेशिया, पुर्तगाल एवं भारत के बाल प्रतिनिधि लखनऊ में साथ-साथ रहकर एकता व शान्ति का संदेश सारे विश्व में प्रवाहित कर रहे हैं। सीएमएस की मेजबानी में यह अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग ‘सस्टेनबल डेवलपमेन्ट’ विषय पर 24 जून से 8 जुलाई तक आयोजित की जा रही है, जिसमें विश्व के 8 देशों से पधारे 12 से 13 वर्ष उम्र के पाँच सदस्यीय बाल दल अपने टीम लीडर के नेतृत्व में प्रतिभाग कर रहे हैं।

इस अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग का प्रमुख उद्देश्य सम-सामयिक विषयों पर विभिन्न देशों के नन्हें-मुन्हें बच्चों के विचारों को प्रमुखता देना है।

सीएमएस की मेजबानी में 15-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग प्रारम्भ

आठ देशों से पधारे किशोरों का यह समूह शांति शिक्षा के चार प्रमुख बिन्दुओं विभिन्नता, विद्रोह समाप्ति, मानवाधिकार, सस्टेनेबल डेवलपमेन्ट एवं नेचुरल इन्वार्यनमेन्ट पर चर्चा-परिचर्चा करके अपने विचारों का आदान-प्रदान कर रहे हैं, साथ ही मित्रता, सौहार्द, आपसी भाईचारे से ओतप्रोत एक नई विश्व संस्कृति का निर्माण भी कर रहे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग में प्रतिभाग हेतु विभिन्न देशों से पधारे छात्रों का लखनऊ की सरजमीं पर भव्य स्वागत हुआ तथापि अभूतपूर्व स्वागत से ये बच्चे खुशी से फूले नहीं समा रहे थे। इन बच्चों का कहना था कि हम एकता व शान्ति का संदेश लेकर लखनऊ आये हैं।

श्री खन्ना ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग का उद्देश्य विभिन्न देशों के छात्रों में शान्ति व एकता की भावना सुदृढ़ करने के साथ ही युवा छात्रों की सोच को विस्तृत एवं विश्वव्यापी बनाना है जिससे उनमें साँस्कृतिक, अर्न्तसांस्कृतिक एवं अन्तर्राष्ट्रीय समझ विकसित हो।

About Samar Saleel

Check Also

‘बैड न्यूज़’ फिल्म का प्रमोशन करने स्टारकास्ट पहुंची राजधानी

लखनऊ। धर्मा प्रोडक्शंस और लियो मीडिया कलेक्टिव के सहयोग से अमेज़ॅन प्राइम द्वारा प्रस्तुत, कॉमेडी-ड्रामा ...