Breaking News

भारतीय उच्चायोग के हस्तक्षेप से श्रीलंका की जेल से रिहा हुए तमिलनाडु के 15 मछुआरे

कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग के हस्तक्षेप के बाद भारत के 15 मछुआरों को श्रीलंका की जेल से रिहा किया गया है। तमिलनाडु के 15 मछुआरे चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचे, श्रीलंका में स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर जानकारी देते हुए लिखा घर वापसी, श्रीलंका से 15 भारतीय मछुआरों को उनकी मातृभूमि में सुरक्षित वापस भेज दिया गया है।

भारतीय उच्चायोग के हस्तक्षेप से श्रीलंका की जेल से रिहा हुए तमिलनाडु के 15 मछुआरे

दो मशीनीकृत नौकाओं पर सवार होकर 15 मछुआरे 14 नवंबर को मछली पकड़ने के लिए रामेश्वरम से निकले थे, लेकिन कथित रूप से श्रीलंकाई जल क्षेत्र में प्रवेश करने के कारण उन्हें पकड़ लिया गया था।

हालांकि इस मामले में हमेशा की तरह पड़ोसी देश में स्थित भारतीय उच्चायोग ने तत्परता दिखाई और श्रीलंकाई प्रशासन और नौसेना के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए मछुआरों की वतन वापसी सुनिश्चित की।

जी20 वर्चुअल समिटः पीएम मोदी ने संघर्ष के मुद्दों का बातचीत के माध्यम से हल करने का किया आह्वान

गौरतलब है कि तटीय राज्य तमिलनाडु से रोजाना सैकड़ों मछुआरे अपनी आजीविका के लिए समुद्र में मछली पकड़ने जाते हैं। हालांकि कई बार मौसम में आए परिवर्तन के कारण वे रास्ता भटक जाते हैं और श्रीलंकाई जल क्षेत्र में प्रवेश कर जाते हैं।

ऐसे में श्रीलंका की नौसेना उन्हें गिरफ्तार कर लेती है। हालांकि श्रीलंका में स्थित भारतीय उच्चायोग हमेशा ऐसे मामलों को गंभीरता से लेता है और भारतीय मछुआरों की सहायता के लिए हर संभव प्रयास करता है।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...