Breaking News

जी20 वर्चुअल समिटः पीएम मोदी ने संघर्ष के मुद्दों का बातचीत के माध्यम से हल करने का किया आह्वान

भारत की अध्यक्षता में बुधवार को जी20 वर्चुअल समिट संपन्न हुई। शिखर सम्मेलन का नेतृत्व करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास के मुद्दों पर एकजुटता दिखाने और संघर्ष के मुद्दों का बातचीत के माध्यम से हल करने का आह्वान किया।

जी20 के सभी 21 सदस्यों ने ऑनलाइन बैठक में भाग लिया, जिसमें कई महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर सार्थक व उपयोगी चर्चाएं हुईं।

👉राजौरी में शहीद हुए आगरा के लाल कैप्टन शुभम‌ गुप्ता, घर पर हो रही थी सेहरा सजाने की तैयारी

इस दौरान जी20 वित्त ट्रैक से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई। पांच मुख्य एजेंडा बिंदुओं में से हर एक को दोहराया गया, जिस पर साल भर चर्चा हुई थी। एमडीबी सुधार, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, क्रिप्टो, जलवायु वित्त और भविष्य के शहरों के वित्तपोषण के लिए रोडमैप पर चर्चा हुई। सभी नेताओं ने भारत की जी20 अध्यक्षता के सफल संचालन के लिए पीएम मोदी को बधाई दी।

जी20 वर्चुअल समिटः पीएम मोदी ने संघर्ष के मुद्दों का बातचीत के माध्यम से हल करने का किया आह्वान

अपने समापन भाषण में पीएम मोदी ने कहा हमने नई दिल्ली डिक्लेरेशन में कई क्षेत्रों में साझी प्रतिबद्धताएं जताई थी। आज हमने उन्हीं प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाने के लिए फिर से संकल्प लिया है। हमने डेवलपमेंट एजेंडा के अलावा वैश्विक परिस्थितियों और उनके आर्थिक और सामाजिक प्रभावों पर भी विचार साझा किए हैं।

इसके अलावा पीएम मोदी ने आतंकवाद और हिंसा की कठोर निंदा की और कूटनीति और बातचीत से भू-राजनीतिक तनावों को दूर करने का आह्वान किया। उन्होंने ब्राजील को उनकी आगामी जी20 प्रेसीडेंसी की सफलता के लिए भारत के पूर्ण समर्थन का भरोसा दिलाया।

👉यात्रियों की सुरक्षित यात्रा को लेकर परिवहन विभाग गंभीर, मंत्री दयाशंकर सिंह ने दिये जरूरी निर्देश

सम्मेलन समाप्त होने के बाद विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा नई दिल्ली शिखर सम्मेलन के बाद से भू-राजनीतिक विकास हुए हैं। पश्चिम एशिया में स्थिति नाटकीय रूप से खराब हो गई है, जिसका क्षेत्र और दुनिया पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। इस सम्मेलन में पश्चिमी एशिया में इजरायल-हमास युद्ध, यूक्रेन संघर्ष और इसके नतीजों पर भी चर्चा की गई।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

दो-दिवसीय डा जगदीश गांधी मेमोरियल मूट कोर्ट कान्क्लेव का भव्य समापन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर प्रथम कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय डा जगदीश ...