Breaking News

तेलंगाना में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में 30 फीसदी का इज़ाफा, रिटायरमेंट आयु भी तीन साल बढ़ी

 तेलंगाना सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को होली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने राज्य के 9.17 लाख कर्मचारियों की सैलरी 30 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है. सरकार का यह फैसला अप्रैल 2020 से ही लागू होगा. वहीं रिटायर हुए कर्मचारियों को 12 महीने का एरियर भी दिया जाएगा. इसके अलावा राज्य सरकार ने रिटायरमेंट की उम्र में भी तीन साल का इज़ाफा किया है. सोमवार को सीएम चंद्रशेखर राव ने विधानसभा में इसकी घोषणा की.

58 से 61 साल हुई रिटायरमेंट की उम्र

तेलंगाना में पहले सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र 58 वर्ष थी, लेकिन अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 61 साल कर दिया है. सीएम चंद्रशेखर राव ने कहा कि राज्य के सभी कर्मचारियों और शिक्षकों के वेतन में 30 प्रतिशत फिटमेंट वृद्धि की जाएगी. इस आदेश को 01 अप्रैल 2021 से लागू किया जाएगा.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे करीब 9.17 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इसमें ठेका कर्मचारी और आउटसोर्सिंग कर्मचारी भी शामिल हैं. इन सभी के वेतन में एक अप्रैल, 2021 से वृद्धि होगी. उन्होंने कहा, मुझे यह एलान करते हुए काफी खुशी हो रही है कि राज्य के सभी कर्मचारियों और शिक्षकों की सैलरी में 30 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी.

सात साल बाद बढ़ी है सैलरी

बता दें कि राज्य में सात साल बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले साल 2014 में कर्मचारियों का वेतन 43 प्रतिशत बढ़ाया गया था. सरकार ने यह फैसला मई 2018 में रिटायर हुए ढ्ढ्रस् सीआर बिस्वाल की अध्यक्षता में बनाए आयोग के सुझावों के आधार पर लिया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

चेन्नई सेंट्रल से भाजपा उम्मीदवार विनोज ने की पीएम की तारीफ, कहा- हमें उनकी कार्यशैली पर भरोसा है

लोकसभा चुनाव का शंखनाद होते ही भाजपा ने पांचवी सूची भी जारी कर दी। इसमें ...