Breaking News

आपका सोना असली है या नकली, इन आसान स्टेप्स से ऐसे घर बैठे करें पहचान

शादियों का सीजन शुरू होने ही वाला है. शादियों में अक्सर देखा गया है कि सोने की डिमांड काफी बढ़ जाती है. कोरोना काल के दौरान सोना काफी सस्ता हुआ है. जिस कारण भी लोगों ने सोने में जमकर निवेश किया है और इस दौरान गहनों की खरीदारी भी खूब हुई है. लेकिन क्या आपको पता है कि सरकार ने 1 जून से हालमार्किग सोना अनिवार्य कर दिया है. क्योंकि आए दिन देखा जाता है कि ग्राहकों ने जो सोना खरीदा है वो कई बार नकली साबित हो जाता है. ये पता तब लगता है जब लोग सोने को बेचने जाते हैं या फाइनेंस कंपनी के पास उसे गिरवी रखने जाते है.

आपका सोना असली है या नकली, इसे पहचानने का बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं. आपको कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप घर बैठे जान सकते हैं कि आपके पास रखा हुआ सोना असली है नकली. वहीं इन स्टेप्स से आप दुकान पर भी सोने को खरीदने से पहले चेक सकर सकते हैं कि सोना असली है या नकली.

चुंबक का होता है बहुत अहम रोल

असली सोना पहचान करने में चुंबक का अहम रोल होता है. अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका सोना असली है या नकली तो आप अपने सोने पर इसे चिपकाकर देखें. अगर आपका सोना असली होगा तो चुंबक इसपर नहीं चिपकेगा. वहीं अगर चुंबका असर सोने पर होता है तो आप समझ लिजिए कि आपका सोना नकली है.

हालमार्किंग है बेहद जरुरी

सोना खरीदते समय सोने की हालमार्किंग देखना बहुत जरुरी है. क्योंकि सरकारी नियमों के मुताबिक हालमार्क सोना है सबसे शुद्ध माना जाता है. इसलिए सरकार ने 1 जून से सोने की हालमार्किंग को अनिवार्य कर दिया है. अगर आप अब सोना खरीदने जाएं तो हालमार्क का निशान देख कर ही सोना खरीदे वरना परेशानी में आ सकते हैं.

पानी से भी कर सकते हैं पहचान

असली सोने की पहचान करने का एक आसान तरीका पानी भी है. आपके पास जो भी सोना है उसे पानी में डालकर देखें. अगर आपका सोना पानी पर तैरता है जो समझ जाइए कि आपका सोना नकली है. क्योंकि असली सोना कभी भी पानी के उपर तैरता नहीं है. इस टेस्ट को आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं.

नाइट्रिक एसिड से करें पहचान

असली सोने की पहचान करने में नाइटट्रिक एसिड का भी अहम रोल होता है. आप सोने को स्क्रैच करके उसपर थोड़ा सा नाइट्रिक एसिड डाल दें. अगर आपके सोने पर नाइट्रिक एसिड का कोई असर नहीं होता है तो समझिए आपका सोना असली है. वहीं अगर नाइट्रिक एसिड डालने से सोने पर असर होता है या उसका कलर बदल जाता है तो समझिए कि सोना नकली है.

किचन में भी कर सकते हैं सोने की पहचान

आपके किचन में पाए जाने वाला विनेगर भी असली सोने की पहचान करा सकता है. आप अपने सोने पर विनेगर की कुछ बूंदे डाल दें अगर आपका सोना असली होगा तो उसका रंग नहीं बदलेगा. वहीं अगर सोना नकली हुआ तो विनेगर की बूंदें पड़ते ही सोने का रंग बदल जाएगा.

 

About Ankit Singh

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...