Breaking News

त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करे ये चीज़े

बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले आपके चेहरे पर दिखाई देता है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर को पोषक तत्वों की ज्यादा आवश्यकता होती है। यह वह अवस्था होती है जब शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों की वृद्धि धीमी हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी घटने लगती है। उम्र और खानपान का बहुत गहरा संबंध होता है। आप जैसा भोजन करते हैं आपकी उम्र भी वैसी ही होती है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बनी रहे तो डाइट में जरूर शामिल करें ये पांच चीजें।

त्वचा को जवान बनाए रखने वाले विटामिन ए और सी जिमीकंद में भी पाया जाता है जिससे आप सदा जवान रहेंगे।

विटामिन ए, डी, सी, बी-6, मैगनीशियम, आइरन और कैलशियम से भरपूर अंगूर में गजब के फायदे होते हैं। अंगूर में पॉलीफिनेल और रिस्विरेट्राल पाया जाता है, जो त्वचा की टूटी कोशिकाओं को दोबारा बनाने में मदद करता है।

बादाम में जिंक और आयरन का अच्छा स्त्रोत है और विटामिन इ जैसे एंटीक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

पालक में विटामिन ए और सी पाया जाता है जो बढ़ती उम्र के असर को रोकने के साथ आपको कई गंभीर बीमारियों से भी दूर रखता है।

डार्क चॉकलेट आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको में फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट उम्र बढ़ाने वाले सेल्स से लड़ता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...