Breaking News

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में 5 मिथक जो आपको जानना चाहिए

संक्रमण से बचने के लिए हमें लगातार अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है। इष्टतम प्रतिरक्षा की तलाश में भोजन, पूरक और व्यायाम सभी का उल्लेख मिलता है। हालाँकि, सही संतुलन बनाना और सही प्रकार का भोजन करना अत्यावश्यक है।

आइए उन खाद्य पदार्थों पर कुछ प्रकाश डालें जो प्रतिरक्षा का निर्माण करते हैं और जांचते हैं कि क्या वे अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप हैं।

#विटामिन सी की खुराक
यह एक ज्ञात तथ्य है कि विटामिन सी का सेवन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में मदद करता है। हालाँकि, जबकि बाज़ार में बहुत सारे सप्लीमेंट उपलब्ध हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन सा विटामिन सी सप्लीमेंट आपके लिए सबसे उपयुक्त है। विटामिन सी का अधिक सेवन भी उतना ही हानिकारक हो सकता है और बेहतर होगा कि आप इन सप्लीमेंट्स को लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात कर लें। बाजार से खरीदे गए उत्पादों के बजाय, विटामिन सी के प्राकृतिक स्रोत ढूंढने का प्रयास करें और इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें। इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि आप सही मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें जिसे आपका शरीर अवशोषित कर सके और बार-बार पेशाब आने जैसा कोई बुरा प्रभाव नहीं होता है जो विटामिन सी की खुराक के अधिक सेवन के कारण हो सकता है।

#सुपरफ़ूड
सुपरफूड बहुत लोकप्रिय और अत्यधिक लोकप्रिय हैं। हालाँकि, हममें से अधिकांश लोग इसे अपनी सभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान मानने की भूल करते हैं। सबसे पहले, हमें यह समझने की जरूरत है कि सुपरफूड शब्द एक विपणन शब्द है जो भोजन की खुराक को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। हालांकि सुपरफूड्स का सेवन मददगार हो सकता है, हमें यह समझने की जरूरत है कि ये मुख्य रूप से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में मदद करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करते हैं और इन्हें दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। एक बेहतर विकल्प यह है कि हम अपने दैनिक सेवन में फलों और सब्जियों जैसे रंगीन खाद्य पदार्थों को शामिल करें और कृत्रिम पोषण तत्वों पर निर्भर न रहें। यह सिर्फ सुपरफूड गोलियां खाने की तुलना में हमें प्रतिरक्षा बनाने में मदद करने में बेहतर प्रभाव डालेगा

Vitamin E Oil Benefits – 7 दिनों तक चेहरे पर इस तरह लगा लीजिए विटामिन ई कैप्सूल, आ जाएगा चेहरे पे निखार

# खट्टे फल
भारतीय खाद्य सामग्री में खाद्य पदार्थों की विशाल विविधता होती है जो ढेर सारे विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। यह मान लेना कि केवल नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के स्रोत हैं, हमारे द्वारा की जाने वाली एक सामान्य गलती है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, उदाहरण के लिए, लाल शिमला मिर्च, जिसमें हमारे दैनिक मूल्य का 150 प्रतिशत से अधिक विटामिन सी होता है। लहसुन में सल्फ्यूरिक यौगिक होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसी तरह, गाजर, जिसमें बड़ी मात्रा में विटामिन ए होता है, भी एक शानदार इम्यूनिटी बूस्टर है। केले और शकरकंद बच्चों के लिए सर्वोत्तम प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ हैं क्योंकि इनमें विटामिन बी 6 होता है। और यह एक ज्ञात तथ्य है कि बी 6 की कमी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...