Breaking News

आर्मी और यूपी पुलिस संग एनसीसी कैडेट्स की 64 यूपी बटालियन कैंट में कर रही गहन युद्धाभ्यास

लखनऊ। सीएटीसी 218 एएमसी सेंटर और कॉलेज लखनऊ कैंट में पूरे जोश और उत्साह के साथ चल रहा है। शिविर में की जा रही विभिन्न प्रशिक्षण गतिविधियों का आयोजन भी शामिल है। 10 जुलाई को सुबह की शुरुआत एएमसी सेंटर एवं कॉलेज लखनऊ कैंट के कर्नल विनोद द्वारा सहज ध्यान योग और स्ट्रेस बर्स्टिंग कोचिंग पर व्याख्यान और प्रदर्शन के साथ हुई, ताकि कैडेटों को तनाव मुक्त बनाया जा सके और स्वस्थ तन और मन के महत्व को समझा जा सके।

आर्मी और यूपी पुलिस संग एनसीसी कैडेट्स की 64 यूपी बटालियन कैंट में कर रही गहन युद्धाभ्यास

कैंप कैडेटों द्वारा समन्वय में एक वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया । कर्नल देवैया, ऑफिसर कमांडिंग नंबर 1 सैन्य प्रशिक्षण बटालियन, एएमसी सेंटर एंड कॉलेज, लखनऊ के साथ साथ यूपी पुलिस लखनऊ के एसआई वीरेंद्र दुबे की एक टीम द्वारा आपदा प्रबंधन शमन, बचाव, कैडेटों को प्राथमिक चिकित्सा पर व्याख्यान और प्रदर्शन पर व्याख्यान दिया गया। कैडेटों ने कक्षा में दिखाए गए सिद्धांत और व्यावहारिक पाठों और नवीनतम गैजेट्स का आनंद ले रहे हैं। शिविर के दौरान, एनसीसी एएनओ द्वारा कैडेटों को सैन्य इतिहास पर केंद्रीय कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।

एनसीसी सेवा विषयों पर समूह चर्चा, व्याख्यान, एक्सटेम्पोर कक्षाओं को शामिल करने के लिए लखनऊ समूह के आरडीसी-2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ कैडेटों के चयन के लिए केंद्रीय कक्षाएं, परीक्षण और प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। एनसीसी एएनओ तृतीय अधिकारी पूर्ति श्रीवास्तव के साथ एफएए पीजी कॉलेज महमूदाबाद, सीतापुर के एनसीसी एएनओ लेफ्टिनेंट प्रशांत सिंह द्वारा कैंप कैडेटों के लगभग 3 मिनट के लिए एक असाधारण भाषण अभ्यास का आयोजन किया जाता है। कैडेट खेलकूद का भी आनंद ले रहे हैं और शिविर में खेले जा रहे विभिन्न खेलों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। शिविर के दौरान वॉलीबॉल, रनिंग, बैडमिंटन, खो-खो जैसे अन्य खेलों के साथ इंटर कंपनी बास्केट बॉल गेम्स और सांस्कृतिक अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है।

प्वाइंट 22 राइफल से फायरिंग अभ्यास – सभी कैडेटों को हथियार संचालन और ड्रिल अभ्यास कराया जा रहा है। इसके अलावा उन्हें प्वाइंट 22 राइफल से हर दिन फायरिंग अभ्यास के साथ-साथ शिविर में उपलब्ध प्वाइंट 22 राइफल सिमुलेटर पर उनके लक्ष्य और फायरिंग कौशल में सुधार करने के लिए अभ्यास कराया जा रहा है। ये सुविधाएं सभी कैडेटों को दिन के किसी भी समय उपलब्ध हैं। कला एवं शिल्प – एपीएस नेहरू रोड, लखनऊ छावनी के एनसीसी एएनओ द्वितीय अधिकारी नवाज अहमद द्वारा शिविर में स्वयंसेवी और चयनित प्रेरित कैडेटों को पेंटिंग और स्केचिंग पर प्रशिक्षित किया जा रहा है।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

बलिदान दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने किया बलिया का दौरा व अमर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बलिया दौरे पर हैं। ...