Breaking News

उत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में आयोजित किया गया 67वां रेल सप्ताह समारोह

उत्कृष्ट सेवायें प्रदान करने वाले रेलकर्मी एवं विभाग हुए सम्मानित

लखनऊ। भारतीय उपमहाद्वीप की पहली रेलगाड़ी 16 अप्रैल 1853 को बोरीबंदर से ठाणे के बीच संचालित की गयी थी। इसकी स्मृति स्वरूप प्रति वर्ष पूरे भारतीय रेल पर 10 से 16 अप्रैल तक की अवधि को “रेल सप्ताह”के रूप में मनाया जाता है एवं मंडलीय,क्षेत्रीय एवं भारतीय रेल स्तर पर अपनी उत्कृष्ट रेल सेवाये प्रदान करने वाले कर्मचारियों एवं विभागों को सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया जाता है। इसी गौरवमयी परंपरा के अनुपालन में उत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल द्वारा 25 जून को आर.डी.एस.ओ. के न्यू ऑडोटोरियम में 67वें रेल सप्ताह समारोह का भव्य आयोजन किया गया।

मण्डल रेल प्रबन्धक सुरेश कुमार सपरा एवं अध्यक्षा, उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन, लखनऊ, श्रीमती नीतू सपरा की उपस्थित में आयोजित इस कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्ज्वलन के द्वारा किया गया एवं वरिष्ठ मण्डल कार्मिक अधिकारी श्रीमती बबल यादव ने मण्डल रेल प्रबन्धक एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए अपना स्वागत संबोधन प्रस्तुत किया व पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। तदोपरांत मंडलीय सांस्कृतिक संगठन के कलाकारों ने सरस्वती वंदना एवं अन्य मनमोहक सांस्कृतिक-कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं। पुरस्कार वितरण के अंतर्गतमण्डल रेल प्रबन्धक द्वारा उत्कृष्ट कार्य निष्पादन एवं उल्लेखनीय सेवाओं के लिए अलग-अलग विभागों के कुल 167 कर्मचारियों को व्यक्तिगत पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया जबकि मंडल के विभिन्न विभागों एवं इकाइयों को दक्षतापूर्ण कार्य निष्पादन हेतु कुल 22 दक्षताशील्ड भी प्रदान की गयीं।

इसके अतिरिक्त इस अवसर पर लखनऊ मण्डल के उन अधिकारियों/कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया , जिन्हें इस वर्ष क्षेत्रीय रेल सप्ताह समारोह में महाप्रबन्धक द्वारा अभी कुछ दिन पूर्व मुख्यालय में पुरस्कृत किया गया था तथा कोविड 19 के दौरान अपनी उल्लेखनीय सेवाएं प्रदान करने वाले 16 चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।

मंडल रेल प्रबंधक , सुरेश कुमार सपरा ने समारोह में उपस्थित सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व कर्मचारी संघों के पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए सभी पुरस्कार विजेताओं एवं विभागों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए उनसे भविष्य में भी इसी प्रकार की अनुकरणीय कार्यपद्धति का पालन करते हुए कार्य करने की अपेक्षा की। साथ ही यह भी बताया कि लखनऊ मण्डल अपनी अनुशाषित एवं निष्ठावान कार्यशैली का पालन करते हुए निरंतरता से प्रगति पथ पर अग्रसर है तथा मण्डल की अनेक उपलब्धियों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। जिससे यह स्पष्ट है कि लखनऊ मण्डल न सिर्फ राष्ट्रीय अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य कर रहा है बल्कि राष्ट्रीय विकास में सभी विकसित रेल मण्डलों से कदमताल करते हुए अपना योगदान दे रहा है।

उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा रेलों के सफल एवं संरक्षित संचालन के लिए उनकी प्रशंसा की साथ ही प्रशासन में सहयोग हेतु दोनों यूनियनों एवं एसोसिएशनों की भी सराहना की। कार्यक्रम के अन्त में सहायक मण्डल कार्मिक अधिकारी (प्रशा.) सुश्री लवली ज्ञान द्वारा सभी के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी 

About Samar Saleel

Check Also

गन्ना किसानों के लिए रालोद के प्रदेश अध्यक्ष का छलका दर्द, कहा‌ – मिल मालिक दबाये बैठे हैं किसानों का हज़ारों करोड़ रूपया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, August 11, 2022 लखनऊ। ...