Breaking News

माउंट कार्मेल कॉलेज में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 76वाँ स्वतंत्रता दिवस

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के महानगर में स्थित माउंट कार्मेल कॉलेज में आज 15 अगस्त 2022 को 76वाँ स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस शुभ अवसर पर विद्यालय में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभातफेरी से हुआ। विद्यालय की सभी छात्राओं ने अध्यापिकाओ के निर्देशन में देश प्रेम को व्यक्त करने वाले उत्साहवर्धक नारे लगाते हुए प्रभात फेरी लगाई। इसकेे बाद ठीक आठ बजे झण्डा फहराया गया।

ध्वजारोहण होते ही सब ने झंडे को सलामी दी तथा राष्ट्रगान गाया। इसके उपरांत मार्चिंग बैंड के साथ छात्राओं ने परेड प्रस्तुत की। परेड के बाद सभी छात्राओं ने एक स्वर से देश तथा देशवासियों के प्रति के प्रति निष्ठावान रहने की प्रतिज्ञा ली
इसके पश्चात विद्यार्थियों द्वारा गीत, संगीत, नृत्य सहित अन्य कार्यक्रमों की प्रस्तुतियांँ दी गई। सबसे पहले प्रार्थना की गई। तत्पश्चात वेरोनिका विद्या विकास के विद्यार्थियों द्वारा एक प्रार्थना नृत्य प्रस्तुत किया गया। इसके बाद कक्षा 11 की छात्राओं ने एक सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया।

कक्षा 11 की छात्रा अश्वेरा हसन ने पंद्रह अगस्त पर भाषण दिया और स्वतंत्रता का महत्व समझाया। इसके पश्चात प्राथमिक  विद्यालय के नन्हें विद्यार्थियों ने एक सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया। नन्हे विद्यार्थियों के नृत्य ने सभी का मन मोह लिया और दर्शकों ने खूब तालियां बजाईं। इसके बाद कक्षा 11 की छात्राओं ने 15 अगस्त के महत्व को दर्शाता हुआ एक सुंदर नाटक प्रस्तुत किया जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों का स्मरण किया गया। नाटक के समापन के पश्चात योग में प्रवीण छात्राओं ने विभिन्न योगासनों पर आधारित एक सुंदर संगीतमय
प्रस्तुति दी।

योग कार्यक्रम के पश्चात स्वर प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं के द्वारा एक मनमोहक देशभक्ति गीत गाया गया। कम्युनिटी कॉलेज की छात्राओं द्वारा भी एक सुंदर नृत्य प्रस्तुति दी गई। इन सभी कार्यक्रमों के पश्चात विद्यालय की प्रधानाचार्या सिस्टर जैनेट मॉंटेरो ने स्वतंत्रता दिवस पर भाषण दिया।

उन्होने अपने भाषण में स्वतन्त्रता दिवस के महत्त्व और देश के प्रति हमारे कर्त्तव्य पर प्रकाश डाला तथा छात्राओं को देश के प्रति निष्ठावान बने रहने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का अंत पुनः एक सुंदर नृत्य से हुआ जो कक्षा 11 की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...