Breaking News

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देश से जोड़ेंगी 8 नई ट्रेनें, पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर की शुरुआत

नई दिल्ली: अब गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना और भी आसान हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया को देश के अलग-अलग हिस्‍सों से जोड़ते हुए 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, केवड़िया को देश के अन्य हिस्‍सों से जोड़ने के लिए आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने गुजरात में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई हो. केवड़िया जगह भी तो ऐसी है, इसकी पहचान देश को एक भारत, श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा से है.

पीएम मोदी ने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्यादा पर्यटक पहुंचने लगे हैं. अपने लोकार्पण के बाद करीब-करीब 50 लाख लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं. आज केवड़िया गुजरात के सुदूर इलाके में बसा एक छोटा-सा ब्लॉक नहीं रह गया है, बल्कि केवड़िया विश्व के सबसे बड़े पर्यटक क्षेत्र के रूप में उभर रहा है.

मिल रहा रोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि छोटा-सा खूबसूरत केवड़िया इस बात का बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे प्लान तरीके से पर्यावरण की रक्षा करते हुए इकोनॉमी और इकोलॉजी दोनों का तेजी से विकास किया जा सकता है. बढ़ते हुए पर्यटन के कारण केवड़िया के आदिवासी युवाओं को रोजगार मिल रहा है. यहां के लोगों के जीवन में तेजी से आधुनिक सुविधाएं पहुंच रही हैं.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, केवड़िया को देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को प्रधानमंत्री मोदी के जरिए हरी झंडी दिखाने के कार्यक्रम में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल हुए. इस दौरान गोयल ने कहा कि सरदार पटेल ने देश को जोड़ा और भारतीय रेल सरदार पटेल की प्रतिमा को देश से जोड़ने जा रही है.

ये हैं 8 ट्रेनें—
· महामना एक्सप्रेस केवडिया से वाराणसी तक साप्ताहिक चलेगी.
· दादर-केवड़िया एक्सप्रेस दादर से केवडिया तक प्रतिदिन चलेगी.
· जन शताब्दी एक्सप्रेस अहमदाबाद से केवडिया तक प्रतिदिन चलेगी.
· निजामुद्दीन-केवडियासंपर्क क्रांति एक्‍सप्रेस केवडिया से हजरत निजामुद्दीन तक सप्ताह में दो दिन चलेगी.
· केवडिया-रीवा एक्सप्रेस केवडिया से रीवा तक साप्ताहिक चलेगी.
· चेन्‍नई-केवडियाएक्‍सप्रेस चेन्नई से केवडिया तक साप्ताहिक चलेगी.
· एमईएमयू ट्रेन प्रताप नगर से केवडिया तक प्रतिदिन चलेगी.
· एमईएमयू ट्रेन केवडिया से प्रतापनगर तक प्रतिदिन चलेगी.

About Ankit Singh

Check Also

आज का राशिफल: 29 मार्च 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप इधर-उधर समय व्यर्थ ...