Breaking News

भारतीय रेलवे बनायेगा 4000 किमी लंबा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, तेज होगी माल की ढुलाई

भारतीय रेलवे देश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों के औद्योगिक क्षेत्रों को दक्षिण भारत से जोडऩे और मालवाहन में तेजी लाने के लिए करीब 4,000 किलोमीटर का डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर बनायेगा.

यह प्रस्तावित कॉरिडोर रेलवे के अगले बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का हिस्सा है. इसमें देश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों को दक्षिण भारत के साथ ओडि़शा और आंध्र प्रदेश के प्रमुख बंदरगाहों के जरिए जोड़ा जाएगा. इन गलियारों पर एक दस्तावेज से यह जानकारी मिली है.

प्रस्तावित डीएफसी में तीन रूट पर बनेंगे. इनमें खडग़पुर से विजयवाड़ा को जोडऩे वाला 1,115 किलोमीटर का पूर्वी तटीय कॉरिडोर, भुसावल नागपुर खडग़पुर दानकुनी मार्ग को जोडऩे वाला 1,673 किलोमीटर का पूर्व पश्चिम कॉरिडोर और 195 किलोमीटर का राजखर्सवान कालीपहाड़ी अंडाल को जोडऩे वाला कॉरिडोर शामिल हैं. तीसरा 975 किलोमीटर का नॉर्थ साउथ सब कॉरिडोर है. यह विजयवाड़ा, नागपुर, इटारसी मार्ग को जोड़ेगा.

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड जल्द इन कॉरिडोर के सवेज़् का काम शुरू करेगी. वह इस प्रक्रिया को एक साल में पूरा करेगी. ये गलियारे ओडि़शा के पारादीप, धामरा, गोपालपुर बंदरगाहों तथा आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम, गंगावरम, काकीनाडा, कृष्णापत्तनम और मछलीपत्तनम बंदरगाहों को जोड़ेंगे. इनसे माल की ढुलाई तेज हो सकेगी और रेलवे नेटवर्क की क्षमता बढ़ सकेगी. इसमें 81 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

मजबूत शुरुआत के बाद बाजार में गिरावट; सेंसेक्स 733 अंक टूटा, निफ्टी 22500 के नीचे फिसला

सुबह मजबूती साथ शुरू हुआ घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को बड़ी गिरावट के साथ बंद ...