Breaking News

अटारी प्रक्षेत्र में लगेंगे आम के बाग : आनन्दी बेन

 डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कुछ समय पहले अटारी प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया था। वहां उन्होंने कृषि उत्पाद व अन्य व्यवस्थाओं के संबन्ध में अधिकारियों को निर्देशित किया था। इसके अलावा समय समय पर वह यहां की जानकारी प्राप्त करती रही है।

उन्होंने सैनिक पुनर्वास निधि अटारी प्रक्षेत्र में उद्यान के लिए आरक्षित भूमि पर आम के बाग लगाये जाने के निर्देश दिए। कहा कि कृषि उत्पादन से अलग अन्य स्वीकृत परियोजनाओं का संचालन कृषि के लिए अनुपयुक्त भूमि पर ही किया जाए।

उन्होंने बंजर जमीन से बबूल हटाने के कार्य प्रगति की जानकारी ली और भूमि को उपयोगिता के लिए तैयार करने हेतु उद्यान और वन विभाग को मिलकर कार्य करने का निर्देश दिया।

आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में प्रबन्ध समिति उत्तर प्रदेश सैनिक पुनर्वास निधि लखनऊ की अड़तालीसवीं बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने सहायक लेखाकार का पद शीघ्र भरे जाने का आदेश दिया। इसके अलावा राज्यपाल ने शहीद सैनिकों की पत्नियों को रूपये एक लाख का चेक भेंट किया। उत्तर प्रदेश सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास के निदेशक ब्रिगेडियर रवि ने बैठक में समिति के साथ एजेण्डा बिन्दुओं के तहत प्रस्तुतिकरण किया।

जिसमें समिति की पिछली बैठक की कार्यवृत्त की पुष्टि,गत बैठक के निर्णयों के अनुपालन की रिर्पोट वर्तमान वित्तीय वर्ष के बजट की स्वीकृत,निधि मुख्यालय तथा अटारी प्रक्षेत्र के लाभ हानि और बैलंस सीट का अनुमोदन,टाटा ट्रस्ट मुंबई द्वारा अनुमोदित योजनाओं एवं छात्रवृत्ति योजना विस्तार,अटारी प्रक्षेत्र भूमि के उपयोग के विकल्प तथा सहायक लेखाकार के पद पर उपयुक्त भर्ती पर चर्चा की गई।

उन्होंने बताया कि अटारी प्रक्षेत्र के ढाई सौ एकड़ ऊसर भूमि सुधार के लिए रूपये एक करोड़ पैंतीस लाख रुपये स्वीकृत हुआ है। उद्यान विभाग द्वारा तेरह हेक्टेअर जमीन पर उद्यान लगाए जाने हेतु मनरेगा से धनराशि स्वीकृत हुई है। मत्स्य पालन परियोजना के लिए आरकेवीवाई।से रूपये बाइस लाख की स्वीकृति हो गई है।

उन्होंने राज्यपाल को लीज का नवीनीकरण कराने तथा नई लीज में आवश्यक संशोधन की आवश्यकता से भी अवगत कराया। बताया कि निधि द्वारा संचालित योजनाओं के सुचारू संचालन हेतु अटारी क्षेत्र की भूमि के अन्य बेहतर उपयोग भी विचाराधीन हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...