Breaking News

अन्य लोगों की तुलना में हमारी जिम्मेदारी है अधिक: मंटू दास

  • कोरोना टीका लेने में प्रवासियों की संख्या में हो रही वृद्धि
  • संभावित तीसरी लहर की रोकथाम को किया अपील

जमुई। जिले में त्योहारों और पंचायत चुनाव में प्रवासी कर्मियों के आने का सिलसिला क्रमशः बढ़ता जा रहा है। इस क्रम में अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासियों की थोड़ी सी चूक कोरोना प्रसार में वृद्धि का कारण बन सकता है। इसको ध्यान में रख कर स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 टीकाकरण तो चलाया ही है। वहीं नियमित अंतराल पर महाभियान को भी संचालित कर रही है। सरकार के कदम से कदम मिलाकर चल रहे फ्रंट लाइन कर्मियों तथा मीडिया के माध्यम से प्रवासी जनों को टीका लेने के लिए अभिप्रेरित किया जा रहा है।

इसी क्रम में खैरा प्रखंड के मांगोबंदर के मंटू दास जो कोलकाता में रह कर राजमिस्त्री का कम विगत 20 वर्षों से करते हैं। उन्होंने कोविड का पहला टीका अपने पड़ोसी संजीव दास के साथ महाभियान में लिया। वह कहते हैं हम प्रवासियों पर टीका लेने की जिम्मेदारी अधिक है ताकि सरकार के कोरोना मुक्त प्रयास को सफल बनाया जा सके। यह जरुर है कि टीका के प्रति लोगों का नजरिया बदला है और इसके लिए लोग आगे आ रहे हैं। लेकिन हमें और लोगों को स्वयं से जागरूक करते रहना है। मैंने इसी जिम्मेदारी के तहत काम पर रहते हुए अपने परिवार के सदस्यों को फ़ोन करके टीका लेने की सलाह दी। अभी सभी लोग टीकाकृत भी हैं।

मंटू दास ने अपील करते हुए कहा कि सभी अपने परिवार को कोरोना का टीका दिलाकर सुरक्षित करने के लिये आगे आयें। इससे समाज स्वतः सुरक्षित हो जायेगा।

खैरा प्रखंड के स्वास्थ्य प्रबंधक गिरीश कुमार ने बताया कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण शिविर भी लगाया जा रहा है। इसके पूर्व लाभार्थियों की काउंसलिंग भी की जा रही है। हमने पंचायत स्तर पर इस उद्धेश्य से युवाओं को प्रशिक्षित भी कराया है और अब वह घर-घर जा कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

वहीं डॉ. रमेश प्रसाद, अपर मुख्या चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा टीकाकरण के लक्षित लाभार्थी निःसंकोच आगे आयें तथा किसी भी संसय की स्थिति में निकटम सरकारी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें। इसके साथ जनसमुदाय से अनुरोध है कि वह कोविड-19 के तीसरे संभावित लहर को नियंत्रित करने के लिए कोविड अनुरूप व्यवहार को जरूर अपनाएँ। जरूरी काम से अगर निकलना है तो मास्क जरूर लगाएं और साथ में सेनेटाइजर लेकर चलें। भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचने का हरसंभव प्रयास करें। बिना मास्क लगाए हुए किसी भी व्यक्ति से बात करने से बचें। नियमित अंतराल पर हाथों को साबुन से धोते रहें। घर के बुजुर्ग और छोटे बच्चों का खासकर ध्यान रखें।कोरोना का वैक्सीन ले चुके व्यक्तियों को भी मास्क लगाना जरूरी है।

About Samar Saleel

Check Also

तेलंगाना कांग्रेस के चार सदस्यों को दूसरा समन जारी, पूछताछ के लिए बुलाया

नई दिल्ली:  गृह मंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना ...