Breaking News

बिधूना में मना छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस : नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को पिलाई गई विटामिन ए की खुराक

औरैया/बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में बुधवार को छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ राज्यसभा सांसद गीता शाक्य के प्रतिनिधि ऋषि पाण्डेय ने किया। इस मौके पर अधीक्षक डाक्टर सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि पहले ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) को अब छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के रूप में बुधवार व शनिवार को मनाया जा रहा है।

सीएचसी अधीक्षक वर्मा ने कहा है कि बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के रूप में तीन अगस्त से 31 अगस्त तक बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने के लिए विशेष अभियान चलया जा रहा है।

इस अभियान के तहत नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों के मृत्यु दर में कमी, बीमारी की दर में कमी व कुपोषण से बचाव के लिए विटामिन ‘ए’ की कवरेज बढ़ाना है।जिस कारण बाल स्वास्थ्य व पोषण पर जोर दिया जाएगा। सभी कुपोषित बच्चों का पुनः वजन, पहचान, प्रबंधन व संदर्भन करना है।

बताया कि नियमित टीकाकरण आरआई के दौरान लक्षित बच्चों के साथ ही बीच में टीकाकरण छोड़ने वाले बच्चों का शत-प्रतिशत प्रतिरक्षण सुनिश्चित करना है। इस मौके पर ड. अवधेश सिंह, डा. विवेक गुप्ता, पदम सिंह, ड. पुष्पेन्द्र सिंह सहित मुख्य सेविकाएं और आंगनबाड़ी कार्यकत्री आदि मौजूद रही।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू में टीबी मुक्त भारत कैंपेन का सघन प्रशिक्षण

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम-एनटीईपी के ...