Breaking News

जलज स्मृति सम्मान-2023: बिहार के चित्रकार शैलेंद्र कुमार का लखनऊ में होगा सम्मान

• समारोह में मोनोग्राफ लोकार्पण और लगेगी भारत के सांस्कृतिक रंगों के छायाचित्र प्रदर्शनी

लखनऊ। पिछले दो वर्षों से हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश के युवा दूरदर्शी छायाचित्रकार जलज यादव के पावन स्मृति में उनकी 33 वीं जयंती पर रूपकृति : ओपेन आर्ट स्पेस सांस्कृतिक और रचनात्मक, कलाकार समूह द्वारा आगामी बुधवार (8 फरवरी 2023) को नगर लखनऊ, उत्तर प्रदेश में एक विशेष समारोह का आयोजन करने जा रहा है। इस विशेष समारोह में इस बार छायाचित्र प्रदर्शनी, मोनोग्राफ लोकार्पण और जलज स्मृति सम्मान – 2023 जैसी कलात्मक गतिविधियाँ आयोजित होंगी। इस समारोह में कई प्रमुख हस्तियों का भी आगमन हो सकता है।

कार्यक्रम के समन्वयक एवं चित्रकार भूपेंद्र कुमार अस्थाना ने बताया कि रूपकृति : ओपेन आर्ट स्पेस सांस्कृतिक और रचनात्मक, कलाकार समूह द्वारा निर्णय लिया गया है कि युवा छायाचित्रकार के स्मृति में एक सम्मान शृंखला की भी शुरुआत की जाए। और इस बार से ‘जलज स्मृति सम्मान’ की शुरुआत की जा रही है। इसके पीछे अवधारणा यह है कि अनेक कलाकार जो अपने संबंधित क्षेत्र/ विधा में बड़े पैमाने पर समाज को अपना उल्लेखनीय योगदान दे रहे हैं। उन उत्कृष्ट व्यक्तियो की पहचान करके उन्हें सम्मानित किया जाये साथ ही उनकी कला को प्रोत्साहन भी मिले।

हमें यह घोषणा करते हुए आपार हर्ष हो रहा है कि इस बार जलज स्मृति सम्मान-2023 के लिए पटना, बिहार के वरिष्ठ छायाचित्रकार शैलेंद्र कुमार (सांस्कृतिक एवं विरासत) को चुना गया है। साथ ही इनके भारत के सांस्कृतिक रंग को प्रस्तुत करती हुई कलात्मक छायाचित्रों की एकल प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। श्री शैलेंद्र पिछले 42 वर्षों से लगातार भारत के सांस्कृतिक रंगों एवं विरासत की फोटोग्राफी कर रहे हैं। इनके छायाचित्रों की रेट्रोस्पेक्टिव शो, एकल और अनेकों समूहिक प्रदर्शनियां भी लगाई जा चुकी हैं साथ ही इन्होने अनेकों कार्यशालाओं, कला शिविरों, स्लाइड शो में भी भाग लिया है। विदेशों के कई प्रदर्शनियों में भी इनके छायाचित्र प्रदर्शित हुए हैं और संग्रह भी किये गये हैं।

मेरठ में पुलिस के बीचे से गायब हो गए 37 कारतूस, अधिकारियों को दी गयी सूचना

फोटोग्राफी में एक लंबा अनुभव है इन्हे, इसके लिए इन्हे कई सम्मान और पुरस्कार भी प्राप्त हैं। समारोह के मुख्य आयोजक चित्रकार धीरज यादव ने बताया की यह हमारे छोटे भाई युवा सोच के दूरदर्शी छायाचित्रकार जलज यादव के स्मृति में किया जा रहा है। बहुत ही कम उम्र में उनका निधन हो गया। तत्पश्चात हम उनकी स्मृति में लगातार कलात्मक गतिविधियों कला प्रदर्शनी, कला शिविर, कला संवाद, पोर्टफोलियो, मोनोग्राफ प्रकाशन, आर्टिस्ट रेसिडेंसी कार्यक्रम के साथ साथ कला और कलाकारों के प्रोत्साहन और संवर्धन के लिए अनेकों आयोजन करते जा रहे है और इस बार से जलज स्मृति सम्मान की भी घोषणा करते हुए बड़ी खुशी हो रही है।

About Samar Saleel

Check Also

गोरखपुर से बढ़नी, गोरखपुर से पनियहवा तथा गोरखपुर से छपरा रेल खण्ड में चलाया गया विशेष टिकट जांच अभियान

• जांच में 3421 बिना टिकट के मामले पकड़े गए। गोरखपुर। महाप्रबन्धक पूर्वोत्तर रेलवे सौम्या ...