Breaking News

किशोर-किशोरियों के समुचित विकास को सही पोषण जरूरी

वाराणसी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तथा ममता हेल्थ इंस्टीटयूट फॉर मदर एंड चाइल्ड (नई दिल्ली) के सहयोग एवं बीएचयू सर सुंदर लाल चिकित्सालय स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर एडोलसेंट हेल्थ एंड डेवलपमेंट व हेल्दी इम्बेलिस्ड लिट्रेट पोज़िटिव (हेल्प) सोसाइटी के संयुक्त प्रयास से बुधवार को मुनारी स्थित राम मनोहर लोहिया इंटर कालेज में किशोर-किशोरी स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मार्गदर्शन नोडल अधिकारी प्रोफेसर डॉ. मधु जैन ने किया।

कार्यक्रम का आरम्भ “हेल्प सोसाइटी” के प्रमुख शिव प्रकाश ने स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित आहार के महत्व विषय पर व्याख्या के साथ किया। उन्होंने बताया कि किशोर-किशोरियों के उचित शारीरिक व मानसिक विकास और स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित आहार लेना अति आवश्यक है। इसके साथ-साथ इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है जिससे हम विभिन्न प्रकार के शारीरिक रोगों (जैसे एनीमिया, शारीरिक दुर्बलता, मधुमेह, थाइरोइड, नेत्र की कमज़ोरी, हड्डी का कमज़ोर होना, मोटापा, ह्रदय रोग आदि) का सामना करते हैं। इसके साथ उचित पोषण के अभाव में किशोर-किशोरियों का मानसिक विकास प्रभावित होता है। ऐसे में उनमें विभिन्न प्रकार के मानसिक रोगों (जैसे डिप्रेशन, एंग्जायटी, बॉडी डिस्मार्फिक डिसआर्डर, ईटिंग डिसआर्डर आदि) होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

इसके साथ ही आवश्यक पोषक तत्वों के अभाव होने पर व्यक्ति की रोग प्रतिरोध क्षमता कमज़ोर हो सकती है, जिससे कोरोना जैसे संक्रामक रोगों का प्रकोप और भी बढ़ सकता है। कार्यक्रम में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर एडोलसेंट हेल्थ एंड डेवलपमेंट के परामर्शदाता अरुण कुमार यादव ने संतुलित आहार के अंतर्गत कौन कौन से भोज्य पदार्थ व पोषक तत्वों को लेना चाहिए, इस विषय पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि प्रत्येक किशोर उम्र के बालिकाओं के लिए प्रतिदिन 2200 कैलोरी की आवश्यकता होती है जो कि केवल संतुलित आहार लेने पर ही प्राप्त हो सकती है। संतुलित आहार के अंतर्गत कार्बोहाईड्रेड, प्रोटीन, विटामिन, खनिज लवण आदि का एक निश्चित मात्रा में होना आवश्यक होता है।

कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय में पढने वाले सभी विद्यार्थियों का बॉडी मास इंडेक्स (BMI), ब्लड प्रेशर के साथ उनकी मानसिक स्वास्थ्य की जांच व स्क्रीनिंग की गई और उन्हें उचित सलाह और परामर्श भी दिया गया।

इस कार्यक्रम में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर एडोलसेंट हेल्थ एंड डेवलपमेंट के प्रोग्राम असिस्टेंट मज़ाहिर अब्बास हैदरी तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शुभम कुमार द्विवेदी, जुगनू भारती व निशिता सिंह की अहम भूमिका रही। इसी के साथ इस कार्यक्रम को सफल बनाने में राम मनोहर लोहिया इंटर कालेज के प्रधानाचार्य, शिक्षकों और विद्यार्थियों का भी महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

About Samar Saleel

Check Also

अखिलेश-डिंपल दोनों ने उपचुनाव से शुरू की सियासी पारी, पति-पत्नी के नाम है अनोखा रिकॉर्ड

कन्नौज: अब तक 16 बार लोकसभा चुनाव की गवाह रही इत्रनगरी दो बार उपचुनाव की ...