Breaking News

बच्चो को राज्यपाल का सुझाव

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राजभवन में एयर फोर्स फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन, लखनऊ (AFFWA) द्वारा संचालित विद्या किरण विद्यालय के 43 बच्चों, संगठन के पदाधिकारियों तथा शिक्षिकाओं ने मुलाकात की। मुलाकात से पूर्व बच्चों ने राजभवन का भ्रमण किया। मुलाकात के दौरान बच्चों से वार्ता करते हुए राज्यपाल ने बच्चों को भ्रमण के अनुभव लिखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान देखी गई चीजों के बारे में अपने अभिभावकों को भी बताएं।

सोने की तस्करी के आरोपी को सऊदी अरब से लाया गया भारत, इंटरपोल ने जारी किया था रेड नोटिस

उन्होंने चर्चा के दौरान बच्चों से राजभवन के विभिन्न उद्यानों में लगे पुष्प, विविध वनस्पतियों, मूर्तियों, कलाकृतियों के बारे में, पंचतंत्र वाटिका में प्रदर्शित मूर्तियों और उनसे सम्बन्धित पंचतंत्र की कहानियों के बारे में पूछा और बच्चों द्वारा सुनाई गई तथा कहानी सुनकर उनका उत्साहवर्द्धन भी किया। उन्होंने बच्चों से कहा कि भ्रमण के दौरान मार्ग में देखी गई वस्तुओं, स्थलों, पेड़-पौधों को भी स्मरण रखें और वापस लौट कर उनके बारे में भी लिखकर शिक्षकों को दिखाएं।

बच्चो को राज्यपाल का सुझाव

राज्यपाल ने बच्चों के साथ आए संगठन के पदाधिकारियों को भ्रमण के दौरान बच्चों में स्वच्छता की आदत का विकास करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चे जिस स्थल पर भ्रमण करें, वहाँ की स्वच्छता का ध्यान रखें और भ्रमण के दौरान जहाँ भी ठहरें उस जगह को छोड़ने से पूर्व उसकी सफाई अवश्य सुनिश्चित कर लें।

इसी क्रम में राज्यपाल ने बच्चों से अपने शिक्षिका कार्यकाल में बच्चों को भ्रमण पर ले जाने के विविध अनुभव भी साझा किए। उन्होंने संगठन की शिक्षिकाओं को बच्चों को शैक्षणिक टूर पर ले जाने के लिए भी कहा और टूर से पूर्व बच्चों को भ्रमण स्थल की भौगोलिक-ऐतिहासिक तथा स्थलीय संस्कृति की जानकारी हासिल करने के लिए प्रेरित किया।

किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को आर्थिक मजबूती मिली है- लल्लू सिंह

इस अवसर पर फ्लाइट लेफ्टिनेंट योग्यता शर्मा ने राज्यपाल को जानकारी देते हुए बताया कि सेंट्रल एयर कमांड के लखनऊ वायुसेना स्टेशन, बख्शी का तालाब में एयरफोर्स फैमिली वेलफेयर द्वारा विविध गतिविधियां संचालित हैं। इन्हीं के अंतर्गत विद्या किरण विद्यालय भी संचालित किया जा रहा है। इस विद्यालय में कक्षा 1 से 5 तथा 6 से 8 तक की दो श्रेणी में कक्षाएं संचालित होती हैं।

इन कक्षाओं में आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ रहे बच्चे तथा स्कूल न जाने वाले बच्चों के लिए भी अतिरिक्त शिक्षा, ट्यूशन, व्यक्तित्व निर्माण से सम्बन्धित विभिन्न गतिविधियाँ, हुनर, मोमबत्ती निर्माण, वैक्स दिए बनाना, पेपर बैग बनाना जैसे विविध प्रशिक्षण कार्यों में दक्षता के लिए कक्षाएं और कार्यक्रम चलाएं जाते हैं।

सपा में बार-बार टिकट बदलने को लेकर जयंत चौधरी ने ली चुटकी, कहा- ‘कुछ घंटों के लिए ही मिलता है’

ये संस्था इन बच्चों को विविध ज्ञानवर्द्धक भ्रमण पर भी ले जाती है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में इन कार्यक्रमों के लिए संगठन की अध्यक्षा और संचालक श्रीमती शिवानी रावत द्वारा कार्यक्रम संचालन किया गया है। आज के टूर में 22 बालिकाओं और 21 बालकों ने राजभवन का भ्रमण किया है। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डॉ सुधीर महादेव बोबडे, ग्रुप कैप्टन वायुसेना गगन कोहली, संगठन के अन्य सदस्य तथा पदाधिकारी, स्कूल के विद्यार्थी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

सपा और कांग्रेस पर जमकर बरसे, कहा- इनके कारनामे तो रावण जैसे हैं

जौनपुर:  जौनपुर लोकसभा के शाहगंज स्थित नेशनल इंटर कॉलेज पट्टी नरेंद्रपुर में आयोजित जनसभा में ...